किसानों को सौर ऊर्जा पंप के लिए 75% अनुदान

Sponsored Ads

बिजली कनेक्शन सरेंडर करने वाले किसानों को सौर ऊर्जा पंप के लिए सरकार 75 फीसदी तक अनुदान दे रही है। बिजली कनेक्शन के लिए किसानों को कई साल तक इंतजार करना पड़ता है, लेकिन अब सौर ऊर्जा पंप सिंचाई के लिए नया विकल्प आ गया है।

अनुदान उन्हीं किसानों को मिलेगा, जिनका नाम बिजली निगम की कृषि कनेक्शनों की वरीयता सूची में शामिल है। उन किसानों को भी अनुदान मिलेगा, जिनके पास कृषि बिजली कनेक्शन नहीं हैं। लेकिन अनुदान 60 प्रतिशत ही होगा। ऐसे लघु सीमांत किसानों से उद्यान विभाग ने सौर ऊर्जा पंप संयंत्र पर अनुदान के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे हैं। उद्यान विभाग के सहायक निदेशक रामकिशोर मीणा ने बताया कि सौर ऊर्जा पंप लगाने के लिए किसान काे ऑन लाइन आवेदन करना होगा। अभी तक करीब 200 से अधिक आवेदन मिल चुके हैं। किसान को तीन एचपी से पांच एचपी तक के पंप लगवाने पर ही अनुदान मिलेगा। बिजली निगम के एसई केएस सिसोदिया ने बताया कि जो भी किसान बिजली कनेक्शन नहीं करवाने का आवेदन लेकर आ रहे हैं उन्हें स्वीकार किया जा रहा है।

Sponsored Ads

बिजली कनेक्शन नहीं रखने वाले किसानों के लिए सरकार ने शुरू की योजना

किसान को किसी को भी नकद भुगतान नहीं करें : सहायक निदेशक

सहायक निदेशक मीणा ने बताया कि किसान भुगतान बैंक डीडी या आरटीजीएस के माध्यम से जमा करवाएं। किसान किसी भी प्रकार से भ्रमित नहीं हों और नकद भुगतान किसी को भी नहीं करें। गौरतलब है कि किसानों को कृषि कनेक्शन लिए कई सालों इंतजार करना पड़ता है। इसकी वजह यह है कि ट्रांसफार्मर उपलब्ध नहीं होता है। बिजली कनेक्शन में किसानों को राहत देने के लिए सरकार ने सौर ऊर्जा पंप पर अनुदान देने की शुरुआत की है। जिले अभी 8 हजार किसान बिजली कनेक्शन से वंचित है और उन्होंने आवेदन भी किया हुआ है।

Sponsored Ads

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *