एक महीने में 10 से 12 दिन बंद रहता है बैंक

By | August 24, 2018

रविवार के अलावा बुधवार को वर्किंग डे होने की वजह से बंद रहता है लेन-देन

भास्कर संवाददाता | खूजा

ग्राम सालोन बी स्थित भारतीय स्टेट बैंक एक महीने में दस दिन बंद रहती है। त्योहार के सीजन में दिनों की संख्या 10 से बढ़कर अधिक हो जाती हैं, जिससे बैंक से जुड़े उपभोक्ताओं को परेशानी का सामना करना पड़ता है। हैरानी इस बात की है कि बैंक प्रबंधन इसे नियमानुसार बंद रखने की बात कहते हैं।

Sponsored Ads

ग्राम सालोन बी में 1982 में भारतीय स्टेट बैंक की स्थापना की गई थी, वर्तमान में दतिया व भिंड जिले के लगभग 52 गांव के 35 हजार से अधिक उपभोक्ता जुड़े हैं, जिन्हें लेन-देन के लिए बैंक आना पड़ता है। लेकिन बैंक में रविवार अवकाश के अलावा बुधवार को भी अवकाश रहता है। दो शनिवार अलग। इस हिसाब से एक महीने में दस दिन बैंक बंद होना तय है। इसके बाद भी यदि किसी महीने में त्यौहार पड़ जाते हैं तो दिनों की संख्या 10 से बढ़कर 12 से 15 भी हो जाती है। लगातार इतने दिन बैंक बंद होने से लोगों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ता है। उपभोक्ता लेन-देन तक नहीं कर पाते।

अधिकारियों का कहना है कि रिजर्व बैंक के नियमानुसार सामान्य अवकाश के अलावा ग्रामीण ब्रांचों में बुधवार को बैंक के अन्य काम काज (फील्ड वर्क से जुड़े हुए) के लिए लेन-देन बंद रहता है।

बुधवार को बंद रखते हैं लेन देन

रिजर्व बैंक के नियमानुसार बैंक शाखा के अन्य कामों के लिए बुधवार को लेनदेन बंद रखा जाता है। अन्य काम निपटाए जाते हैं। वहीं बैंक में स्टाफ की कमी है, जिससे थोड़ी समस्या आती है। सुबोध तिवारी, बैंक मैनेजर

Sponsored Ads

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *