नौकरी ढूंढने या रोजगार शुरू करने वालों के लिए बड़ी खबर, इस सेक्टर में आजमा सकते हैं हाथ

Sponsored Ads

नई दिल्ली: नए ऑर्डर के बढ़ने से सेवाओं के लौट आयी और इस क्षेत्र में एक साल की सबसे तेज वृद्धि दर्ज की.एक प्रतिष्ठित मासिक सर्वेक्षण में यह बात सामने आयी है. मई में सेवा क्षेत्र में मामूली गिरावट रही थी. भारत सेवा कारोबार क्षेत्र की गतिविधियों संबंधी निक्की सूचकांक मई के पहुंच गया. यह जून 2017 के बाद का सबसे तेज वृद्धि है. सूचकांक के 50 से ऊपर रहने का मतलब वृद्धि होता है जबकि 50 से कम सूचकांक गिरावट का सूचक होता है.

आईएचएस मार्किट की अर्थशास्त्री एवं रिपोर्ट की लेखिका आश्ना डोढिया ने कहा ,’. मांग में सुधार के कारण इस क्षेत्र में यह एक साल की सबसे तेज वृद्धि हुई है.’

Sponsored Ads

उन्होंने कहा ,’मांग में सुधार के कारण सेवा प्रदाताओं ने भर्तियां भी तेज हुई है. मई में नई भर्तियों की दर पांच माह के निम्न स्तर पर थी.’ ऐसे में कहा जा सकता है कि इस सेक्टर में नौकरी ढूंढने और रोजगार शुरू करने के लिए मुफीद साबित हो सकता है.

इस दौरान लागत प्ररित महंगाई का ठोस दबाव बना हुआ था पर कंपनियां खर्च का बोझ उपभोक्ताओं पर डालने में असफल रहीं.

डोढिया ने कहा ,’लागत खर्च जुलाई 2014 के बाद सबसे तेजी से बढ़ा और कमजोर रुपया एवं कच्चा तेल की अधिक कीमत के कारण लागत का दबाव बना रह सकता है.’ इस बीच समग्र पीएमआई सूचकांक मई के 50.4 की तुलना में जून में 53.3 पर पहुंच गया. यह अक्तूबर 2016 के बाद सर्वाधिक है.

Sponsored Ads

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *