इस नंबर पर करें कॉल, आपके घर खुद चलकर आएगा ATM-जितने पैसे चाहिए घर पर ही ले लेना

Sponsored Ads

जब आपको भरी धूप में घूमकर एटीएम नहीं मिलता है या उनमें रुपए नहीं मिलते हैं तो बहुत गुस्‍सा भी आता होगा। इस समस्‍या का समाधान देश के पोस्‍टल डिपार्टमेंट ने कर दिया है।

पोस्‍टल डिपार्टमेंट ने एक ऐसी सुविधा शुरू की है जिसमें आप घर बैठे ही 10 हजार रुपए तक मंगा सकते हैं। आइए आपको भी बताते हैं कैसे?

इस नंबर पर करें कॉल, आपके घर खुद चलकर आएगा ATM-जितने पैसे चाहिए घर पर ही ले लेना

घर में आएगा डाकघर का एटीएम :
अब इस नए योजना से आप घर बैठे आसानी से 10 हजार रुपए निकाल सकते हैं। या फिर यूं कहें कि अब आपको 10 हजार रुपए घर बैठे ही मिल जाएगी। आप सोच रहें है कि ऐसी कौन-सी योजना है। दरअसल डाक विभाग ने अपने खाता धारकों के लिए डाकघर ने योजना शुरू की है। आपको पोस्टमैन को फोन करना होगा।

Sponsored Ads

जिसमें पोस्टमैन मशीन के माध्‍यम से खाताधारक को 10 हजार रुपए तक की राशि निकालकर दे सकते हैं। अभी यह देश के ग्रामीण इलाकों में शुरू हुई है। जल्‍द ही इसे अर्धशहरी इलाकों में भी शुरू कर दिया जाएगा। वहीं इस योजना से बिजली, पानी और प्रॉपर्टी टैक्‍स का भुगतान किया जा सकेगा।

रुपए भी कर सकेंगे जमा :
अगर आप अपने रुपए जमा कराने की सोच रहे हैं तो आपको इस योजना के तहत पोस्‍ट ऑफिस जाने की जरुरत नहीं होगी। आप पोस्‍टमैन को घर बुलाकर रुपए भी खाते में तमा करा सकेंगे। अधिकारियों की मानें तो इस योजना के तहत पोस्‍टमैन को एक मशीन दी गई है। जिसमें खाताधारकों की पूरी जानकारी फीड हैं। इस योजना का लाभ वो ही ले सकेंगे जिनका पोस्‍ट ऑफिस में खाता है।

इन चीजों का भी ल सकेंगे लाभ :
डाक विभाग से मिली जानकारी के अनुसार डाकघर ने पोस्‍टमैन को दी गई मशीन को इस तरीके से डिजाइन किया गया है जिससे आप उससे और भी सुविधाएं ले सकेंगे। इस मशीन के माध्यम से आप पानी, बिजली और प्रॉपर्टी का टैक्‍स भी पे कर सकेंगे। वहीं सरकार द्वारा चलाई जा जा रही सभी योजनाओं और सब्सिडी का लाभ भी ले सकेंगे। इस योजना की शुरूआत 9 अप्रैल से हो चुकी है।

Sponsored Ads

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *