क्या आपको पता है कि एक हेलीकॉप्टर की कीमत कितनी होती है अगर नहीं तो क्लिक कर जानें

By | July 29, 2018

बॉलीवुड के सितारों की बात करो या फिर किसी अमीर आदमी की उनके लिए हेलीकॉप्टर में घूमना एक आम बात है। लेकिन एक आम आदमी के लिए हेलीकॉप्टर की कीमत सोचना भी पाप सा लगता है। जब कभी भी आप हेलीकॉप्टर की तस्वीरें फिल्मों में या फिर किसी शो में देखते हैं तो आप भी यही सोचते होंगे कि काश हम भी हेलीकॉप्टर की सैर कर पाते। आमतौर पर लोग साइकिल, स्कूटर, बाइक, कार खरीदने के बारे में सोचते हैं। लेकिन हमारे बॉलीवुड इंडस्ट्री में कुछ ऐसे सिलेब्रिटीज है जिनके पास अपना खुद का हेलीकॉप्टर है। उनका हेलीकॉप्टर में सफर करना आम बात है। आज हम आपको हेलीकॉप्टर के बारे में कुछ जानकारियां देंगे और साथ ही इसकी कीमत भी बताएंगे।

हर किसी इंसान के कुछ ना कुछ सपने होते हैं चाहे वह गरीब हो या फिर अमीर इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। इंसान के मन में किसी न किसी चीज को लेकर चाह होती ही है। एक आम इंसान के हेलीकॉप्टर में बैठने के सपने हो सकते हैं लेकिन उसको खरीदना उसके बस की बात नहीं है। असल जिंदगी में हेलीकॉप्टर आपने देखा तो होगा लेकिन ज्यादातर लोगों ने इसमें सफर नहीं किया होगा। अगर आप कभी हेलीकॉप्टर में बैठे हैं तो आपको पता होगा कि हेलीकॉप्टर से धरती पर देखने का जो मजा है वह और कहीं नहीं मिलता। आज हम आपको उसी हेलीकॉप्टर की कीमत के बारे में रूबरू करवाएंगे।

Sponsored Ads

सबसे पहले आपको बता दें कि रॉबिंसन R-22 हेलीकॉप्टर की कीमत लगभग 250,000 US डॉलर है जिसे भारतीय रूपये में 1,71,23,750 रुपया बनता है। इसे दुनिया का सबसे किफायती हैलीकॉप्टर माना जाता है। R-22 की सस्ते परिचालन लागत होने के कारण, इसे अक्सर प्रशिक्षण हेलीकॉप्टर के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। ये दो सीट वाला हेलीकॉप्टर होता है। अब बात करते है दूसरे हेलीकॉप्टर की, जो पांच सीटों वाला होता है। उसे बेल बी 206 जेटरेंजर सैन्य सेवाओं और नागरिकों दोनों के लिए प्रयोग में लाया जाता है, ये बहुत ही लोकप्रिय हेलीकॉप्टर है। जिसकी कीमत 700,000 US डॉलर और भारतीय रूपये के हिसाब से 4,79,11,500 रुपये में मिलता है। इसी तरह के कई हैलीकॉप्टर के मॉडल आपको अलग-अलग कीमत पर आसानी से मिल सकते हैं लेकिन याद रहे उनकी कीमत करोड़ में ही होती है।

Sponsored Ads

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Iconic One Theme | Powered by Wordpress