कृषि कुओं पर किसानों को मिलेंगे कनेक्शन

By | May 4, 2018

कृषि कुओं पर किसानों को मिलेंगे कनेक्शन

Sponsored Ads

भीनमाल. सालों से कृषि कुओं पर कृषि कनेक्शन लेकर खेती-बाड़ी करने के सपने संजोने वाले किसानों के सपने शीघ्र ही साकार होंगे। सरकार की ओर से नए कृषि कनेक्शन जारी करने की स्वीकृति के साथ ही डिस्कॉम ने किसानों को कनेक्शन देने की कवायद शुरू कर दी है। डिस्कॉम ने किसानों को कृषि कनेक्शन के लिए डिमाण्ड जारी कर दिए है। अधिकारियों का कहना है कि भीनमाल, धुम्बडिय़ा, जसवंतपुरा व रामसीन में सामान्य श्रेणी के 138 3 किसानों के कृषि कनेक्शन के लिए डिमाण्ड जारी किए गए हैं। साथ ही 46 8 बूंद-बूंद के कनेक्शन भी जारी किए जाएंगे। डिमाण्ड जमा करने के बाद किसानों को 90 दिन में प्राथमिकता के तहत कनेक्शन दिए जाएंगे। ऐसे में डीजल पंप चलाकर खेती करने वाले किसानों को हजारों रुपए का डीजल ईंधन नहीं जलाना पड़ेगा। जिन किसानों ने 31 जनवरी 2011 तक सामान्य श्रेणी में कृषि कनेक्शन के लिए फाइल जमा करवाई थी, उनके कनेक्शन के लिए डिमाण्ड जारी कर दिए है। इसके अलावा 31 जनवरी 2012 तक जमा हुई फाइलों के डिमाण्ड नोट जून में जारी होंगे। किसानों के कृषि कनेक्शन जारी होने से आगामी रबी की सीजन में सिंचाई कर सकेंगे। खासकर बागोड़ा क्षेत्र के किसानों को कृषि कनेक्शन मिलने से सिंचाई करने में परेशानी उठानी पड़ेगी।
ये होंगे कृषि कनेक्शन
डिस्कॉम के अधिकारियों के मुताबिक भीनमाल, रामसीन, धुम्बडिय़ा व जसवंतपुरा क्षेत्र में सामान्य श्रेणी के 138 3 कृषि कनेक्शन के लिए डिमाण्ड नोट जारी कर दिया है। इसके अलावा 46 8 बूंद-बूंद कनेक्शन में से 38 3 बूंद-बूंद कनेक्शन के भी डिमाण्ड जारी कर दिए है। भीनमाल में 18 3, धुम्बडिय़ा में 8 14, रामसीन में 121 व जसवंतपुरा में 26 5 सामान्य श्रेणी कृषि कनेक्शन के लिए डिमाण्ड नोट जारी कर दिए है। इसके अलावा बूंद-बूंद कनेक्शन के भीनमाल में 53, धुम्बडिय़ा में 151, रामसीन में 112 व जसवंतपुरा में 152 कनेक्शन स्वीकृत किए है। अधिकारियों का कहना हंै कि बूंद-बूंद कनेक्शन किसानों को हाथो-हाथ दिए जा रहे हंै। उसमें से करीब आधे हो गए हैं।
गिरते भूजल स्तर से बड़ी किसानों की समस्या
क्षेत्र में साल-दर-साल गिरते भूजल स्तर से किसानों की समस्या भी बढ़ रही है। किसानों का कहना है कि भूजल स्तर नीचे जाने से पंपसेट से पानी निकालना मुश्किल हो रहा है। इसके अलावा खेती-बाड़ी की लागत भी बढ़ जाती है। ऐसे में कृषि विद्युत कनेक्शन होने से किसान आसानी से खेती-बाड़ी कर सकेंगे। जिले के कई गांवों में 700 फीट तक भूजल स्तर पहुंच गया है। गौरतलब है कि सरकार ने बूंद-बूंद के कृषि कनेक्शन पर भी अक्टूबर 2015 में रोक लगा दी थी।
डिमाण्ड जारी किए हैं…
भीनमाल क्षेत्र में 138 3 किसानों के सामान्य श्रेणी के कनेक्शन के डिमाण्ड नोट जारी कर दिए है। इसके अलावा बूंद-बूंद के 46 8 कनेक्शन में से 393 कनेक्शन के लिए डिमाण्ड जारी कर दिए है। छह माह में किसानों के कनेक्शन किए जाएंगे। आगामी रबी की सीजन तक किसानों के कृषि कुओं पर कनेक्शन शुरू हो जाएंगे।
-रमेश सेठ, अधिशाषी अभियंता, डिस्कॉम, भीनमाल

Sponsored Ads

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *