नेशनल पेंशन स्कीम के लाभार्थियों के लिए अच्छी खबर, इन जरूरी कामों के लिए निकाल सकेंगे पैसे

By | May 4, 2018

नेशनल पेंशन स्कीम (NPS)

खास बातें

  • अपने खातों से आंशिक रूप से पैसा निकाल सकेंगे.
  • पेंशन कोष नियामक व विकास प्राधिकार (पीएफआरडीए) ने कहा
  • पिछले सप्ताहु हुई बैठक में इस आशय का फैसला हुआ.

नई दिल्ली: राष्ट्रीय पेंशन योजना (एनपीएस) के अंशधारक अब उच्च शिक्षा तथा नया कारोबार स्थापित करने के लिए अपने खातों से आंशिक रूप से पैसा निकाल सकेंगे. पेंशन कोष नियामक व विकास प्राधिकार (पीएफआरडीए) ने कहा है कि उसके निदेशक मंडल की पिछले सप्ताहु हुई बैठक में इस आशय का फैसला किया गया. प्राधिकार ने एक बयान में कहा है,‘अब एनपीएस के उन अंशधारकों को भी आंशिक निकासी की अनुमति होगी जो अपनी रोजगार क्षमता बढ़ाना चाहते हैं या उच्च शिक्षा में जाना चाहते हैं अथवा पेशेवर या तकनीकी योग्यता हासिल करना चाहते हैं.’

Sponsored Ads

इसी तरह नया कारोबार स्थापित करने या नये कारोबार का अधिग्रहण करने के इच्छुक एनपीएस अंशधारकों को भी आंशिक निकासी की अनुमति होगी. उल्लेखनीय है कि एनपीएस केंद्र सरकार का प्रमुख सामाजिक सुरक्षा कार्यक्रम है.

बयान के अुनसार निदेशक मंडल ने एनपीएस के निजी क्षेत्र अंशधारकों के लिए ‘एक्टिव च्वाइस’ श्रेणी में इक्विटी निवेश की सीमा को मौजूदा 50 प्रतिशत से बढ़ाकर 75 प्रतिशत करने का फैसला किया गया है.  हालांकि इक्विटी में निवेश बढ़ाने का विकल्प ग्राहकों के लिए 50 साल तक की आयु तक उपलब्ध होगा. एनपीएस में अंशधारकों को दो निवेश विकल्पों ‘ऑटो च्वाइस’ व ‘एक्टिव च्वाइस’ में पोर्टफोलियो बनाने की अनुमति है.

Sponsored Ads

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *