हर काम की सहूलियत देगा गूगलग्लास, जिससे किसी भी प्रकार की जानकारी तुरंत पा सकते हो

Sponsored Ads

जयपुर। गूगल एक सबसे बड़ा सर्च इंजन माना जाता है। कुछ हो सवाहर हो गूगल बाबा हाजिर जवाब देंगे। ऐसे ही कुछ और बेहतर करने के लिए क़रीब दो साल पहले गूगल ग्लास दिखाने के बाद गूगल अब ब्रिटेन में भविष्य की डिवाइस को उतारने जा रहा है। इस पर कुछ शोधकर्ताओं का कहना है कि यह ऐप को लोग ख़रीदने के लिए मजबूर कर दें। इसके बारे में कई विशेषज्ञों का कहना है की इसे कई कामों में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। जैसे की बातों को समझने वाला फंग्शन जो की जॉर्जिया तकनीकी विश्वविद्यालय के छात्रों ने बनाया है यह एक ऐसा ऐप है

Sponsored Ads

जो बातचीत को आसानी से समझता है और इसी के साथ-साथ ऑन स्क्रिन केप्शंन में बदलता है। इस ऐप बातचीत को ग्लास  पर टेक्स्ट के रूप में दिखती है जिसे लोग आसानी से पढ़ सकते है और साथ-साथ ही अनुवाद करने में भी सक्षम है। इसकी मदद से म्यूचुअलिंक नाम की एक कंपनी भी एक ऐसे ऐप पर प्रयोग कर रही है जो दुर्घटनास्थल पर पहुंचते ही चिकित्साकर्मियों को तुरंत मरीज़ के पिछले रिकॉर्ड की जानकारी दे दे।

और साथ ही पुलिसकर्मियों के सुरक्षा कैमरों की फ़ुटेज को देखने के लिए ग्लास ऐप मददगार साबित हो सकता है। कला और सांस्कृतिक दौरे में समझने की कई बाधा है जो  खास कर यूथ में इसको समझने के लिए रिएलिटी ऐप गुइडीगो में कलाकृतियों, वास्तुकला और ऐतिहासिक स्थलों के बारे में संपूर्ण जानकारी उपलब्ध होती है। आज के जमाने में अल्जाइमर की बहुत ही  समस्या आने लगी है। लेकीन अब कोई समस्या नहीं होती इस गूगल ग्लास से याददाश्त दुरुस्त को भी कर सकती है।

Sponsored Ads

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *