हाईकोर्ट का आदेश: बीएड हुआ प्राइमरी में शामिल, अभ्यर्थियों में खुशी की लहर

By | August 23, 2018

तमाम मुश्किलों के बाद आखिरकार बीएड अभ्यर्थियों की जीत हुई। हम आपको बता दें कि सूत्रों के हवाले से मिली खबर के अनुसार, आज सुनवाई करते हुए इलाहाबाद हाईकोर्ट ने बीएड को प्राइमरी में शामिल करने का आदेश दे दिया, साथ ही सीबीएसई को यह निर्देश भी दिया है कि वह तीन दिन के अंदर फिर से संसोधित विज्ञप्ति जारी करे।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एनसीटीई की एक गाइडलाइन के अनुसार प्राइमरी से बाहर हुए बीएड अभ्यर्थियों को एक बार पुनः प्राइमरी में शामिल करने की गाइडलाइन जारी की गयी थी, जिसमें कहा गया था कि बीएड अभ्यर्थी भी प्राथमिक में पढ़ा सकते हैं लेकिन इसके लिए उन्हें नियुक्ति के बाद 6 महीने का ब्रिज कोर्स करना अनिवार्य होगा।

Sponsored Ads

इसी बीच सीबीएसई ने सीटेट परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी किया और बीएड अभ्यर्थियों को प्राथमिक से बाहर रखा। हालांकि नोटिफिकेशन जारी करते समय सीबीएसई ने इसे तीन बार संसोधित किया और अन्ततः बीएड अभ्यर्थियों को बाहर ही रखा, जिस पर बीएड मोर्चा के अभ्यर्थियों ने हाईकोर्ट में याचिका दायर की और एनसीटीई की गाइडलाइन के अनुसार बीएड को भी प्राइमरी में शामिल करने की मांग की।

इस पर सुनवाई करते हुए इलाहाबाद हाईकोर्ट ने एनसीटीई की गाइडलाइन को आधार मानते हुए बीएड अभ्यर्थियों को प्राइमरी में शामिल करने का आदेश दिया, और साथ ही सीबीएसई को भी यह निर्देश जारी किया कि, वह तीन दिन के अंदर फिर से संसोधित विज्ञप्ति जारी करे। एक ओर जहां इस फैसले से बीएड अभ्यर्थियों में खुशी की लहर दौड़ गयी है, वहीं दूसरी ओर बीटीसी अभ्यर्थियों में गम और गुस्सा साफ दिखायी दे रहा है।

Sponsored Ads

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Iconic One Theme | Powered by Wordpress