खुद के एंड्रॉइड App कैसे बनाएं

Sponsored Ads

Android App बनाने के लिए कुछ खाश Websites

जब कोई Android App डेवलप करने की या App बनाने की बात आती है तो आपके मन में एक ही सवाल आता होगा कि App बनाना एक बहुत ही मुश्किल काम होता है और इसको कोई अच्छा App Developer या इसके बारे में अच्छी जानकारी वाला इंसान ही बना सकता है। हमसे App बनाना possible नहीं है। तो मैं आपको बता देता हूं कि ऐसा कुछ नहीं होता। App बनाना एक आसान काम है और इसके लिए किसी अलग स्किल की जरूरत नहीं पड़ती है। अगर आपको थोड़ी बहुत coding आती है और आपको internet के बारे में सामान्य जानकारी है, तो आप अपने खुद के लिए खुद की App तैयार कर सकते हैं। इंटरनेट पर ऐसी बहुत सी websites से या Platforms है जहां से आप free और paid App आसानी से कुछ ही मिनटों में तैयार कर सकते हैं।

अपना खुद का ऐप क्रिएट करना अब आसान है ड्रग एंड ड्राप इंटरफ़ेस प्रोफेशनली डिजाइन टेंपलेट्स और कई तरह की सलाह की मदद से आप ऐप बनाकर अपने पसंद के प्लेटफार्म पर रन करवा सकते हैं।

तो दोस्तों, अगर आप भी अपने लिए अपनी खुद की Android App बनाना चाहते हैं और इसके लिए कोई अच्छा App Developer Platform या कोई अच्छी App बनाने वाली website देख रहे हैं तो आज हम आपको इस पोस्ट में मदद करने वाले हैं। आज की इस पोस्ट में मैं आपको कुछ ऐसी अच्छी App creating websites या Platform के बारे में बताऊंगा जहां से आप अपने लिए एक अच्छी इंटरफ़ेस वाली app बना सकते हैं और उसको अपने पसंदीदा Platform पर पब्लिश से कर सकते हैं- जैसे Google Play Store या Apple ऐप स्टोर इत्यादि।

AppMakr

AppMakr में ऐप बेसिक प्लान $1 प्रतिमाह में मिलता है। यह प्लान 12 माह के लिए $12 चुकाने पर मिलता है। अगर आप मासिक बिल चुनते हैं तो आपको $2 प्रति माह का भुगतान करना पड़ेगा। इस कीमत में आपको AppMakr मार्केट में एक नेटिव Android app मिलता है। यह Google Play Store पर लिस्टेड नहीं किया जाता। यहां आपको अनलिमिटेड यूजर्स, अनलिमिटेड अपडेट्स, विज्ञापनों पर पाबंदी और लाइव स्टेटिक (Uses और Users को ट्रैक करने के लिए) ईमेल सपोर्ट जैसी सुविधाएं मिलती है। यहां आपको App पर AppMakr की ब्रांडिंग रहती है। इससे यूजर को पता लग जाता है कि यह AppMakr पर तैयार किया गया है। आप इस ऐप को एक HTML 5 मोबाइल साइट के तौर पर बना सकते हैं। इस तरह आपके App को HTML 5 Enabled स्मार्टफोन्स से एक्सेस किया जा सकेगा।

Buzztouch

Buzztouch एक वेब आधारित tool है जो आपको Android ओर iOS App बनाने में मदद करता है। यह एक भी कम्यूनिटी भी है। इससे आप नेटिव ऍप्स बना सकते हैं। अगर आपको किसी तरह की परेशानी आये तो कम्यूनिटी से मदद ले सकते हैं। Buzzmap आपको कम्यूनिटी के दूसरे सदस्यों से कनेक्ट होने की सुविधा देता है। आप पता लगा सकते हैं कि वे दुनिया के किस कोने से कनेक्ट हो रहे हैं।

Buzztouch का गेस्ट वर्जन फ्री है ओर तीन hosted apps के लिए इज़ाज़त देता है। आप उनके plugins ओर online वेबिनर्स तक एक्सेस कर सकते हैं। Buzztouch फ्री iOS ऐप्प BtGo ऑफर करता है। उदाहरण के तौर पर टाइम क्लॉक (किसी के जाने और आने पर ईमेल मिलता है) ओर चेक-इन मैप (जब कोई कही पर चेक-इन करता है) उपयोगी tools हैं।

Appsbar

ऐप्स बनाने के लिए Appsbar शानदार जगह है। Android और HTML 5 ऐप्स के नेटिव ऐप्स तैयार कर सकते हैं। एक फ्री साइनस के बाद ऐप का प्रकार सुन सकते हैं। आपको पूरी जानकारी जैसे- नाम, आइकॉन, थीम और स्प्लैश स्क्रीन डालनी होगी। पेज चुनकर इसे टेक्स्ट और इमेज से भरना होगा। ऐप बनाने के बाद इसे सबमिट कर दें। Appsbar की टीम इस ऐप को जांचेगी और विभिन्न एप्प स्टोर्स के क्वालिटी स्टैंडर्ड के अनुरूप इसमें बदलाव करेगी। सबमिशन के बाद यह Appsbar के MarketPlace App Catch में लाइव होगा।

Mobincube

Mobincube ऐप क्रिएशन के लिए एक वेब आधारित ड्रेग एंड ड्रॉप इंटरफेस ऑफर करता है। यहां आप कई तरह के ऐप्स जैसे कैटलॉग, ई कॉमर्स, गाइड्स, पोर्टफोलियो आदि तैयार कर सकते हैं। आपके ऐप में स्टेटिक और डायनामिक कंटेंट जैसे RSS Feeds, Forms, Maps, Taxts ओर इमेज शामिल कर सकते हैं। आप स्टार्टिंग प्वॉइंट पर मल्टीपल टेम्पलेट्स इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसका शुरुआती वर्जन फ्री है और आपको अनलिमिटेड ऍप्स बनाने की सुविधा देता है। इससे आप अपनी ऐप बनाने की स्किल को मजबूत कर सकते हैं। एक बार ऐप बनाने में पारंगत हो जाने के बाद आप प्रोफेशनली भी इस काम को शुरु कर सकते हैं। यहां ऐप तैयार करने के बाद आप इसे Google Play Store, अमेज़न ऐप स्टोर आदि पर पब्लिश करने का विकल्प चुन सकते हैं। इसके लिए आपको डेवलपर और रजिस्ट्रेशन फीस चुकानी होगी।

AppyPie

इसकी मदद से आपको रियल टाइम में ऐप अपडेट्स, पुश नोटिफिकेशन, लोकेशन ट्रैकिंग, सोशल मीडिया, ऐप एनालिटिक्स, ब्लॉग इंटीग्रेशन और फोटो गैलरी इंटीग्रेशन जैसे फीचर्स मिलते हैं। इंटरफ़ेस बदलाव का प्रिव्यू दर्शाता है। इससे आप पता लगा सकते हैं कि ऐप कैसा नजर आएगा। यह आपको मोबाइल गेम्स तैयार करने में भी मदद करता है। इसके लिए गेम टाइप सेलेक्ट करना होगा। इसके बाद आइकॉन्स/नाम का इनपुट देना होगा। आखिर मैं इसे एंड्रॉयड और आईओएस के लिए पब्लिश कर सकते हैं। फ्री अकाउंट सीमित फीचर ऑफर करता है और ऐड दिखाता है। 12 डॉलर प्रति माह में आपको ऊपर बताए गए सभी फीचर्स मिल सकते हैं और प्ले स्टोर पर Android ऐप सबमिशन की सुविधा मिलती है।

Sponsored Ads

GameSalad

GameSalad आपको iOS, Android और HTML 5 के लिए मोबाइल गेम्स बनाने में मदद करता है। इसके लिए सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर पर GameSalad क्रिएटर सॉफ्टवेयर डाउनलोड करना पड़ता है। यह आपको एक्शन, ग्राफिक्स और साउंड इफ़ेक्ट की एक लाइब्रेरी ऑफर करता है, ताकि आप ड्रेग एंड ड्रॉप का इस्तेमाल करके गेम तैयार कर सकें। इसका फ्री अकाउंट आपको एडवर्टाइजमेंट के साथ आईओएस स्टोर पर गेम पब्लिश करने की सुविधा देता है।

इसके लिए एप्पल डेवलपर अकाउंट होना चाहिए। अगर आप अपना गेम दूसरे प्लेटफॉर्म पर पब्लिश करना चाहते हैं, तो आपको GameSalad का प्रो अकाउंट लेना पड़ेगा। इसके लिए आपको $299 प्रतिवर्ष चुकाने होंगे। प्रो अकाउंट की मदद से इन-ऐप पर्चेज की सुविधा देता है। आप ऎड नेटवर्क, सोशल मीडिया इंटीग्रेशन, एक्सटर्नल लिंक और मल्टीप्लेयर गेम्स की सुविधा भी प्राप्त कर सकते हैं।

BuildFire

BuildFire आपको वीडियो ट्रेनिंग, डिटेल्ड डॉक्यूमेंटेशन और सब पोस्ट पर्सन से चैट ऑफर करता है। यहां आपको स्मार्टफोन के लिए प्री व्यूअर ऐप भी मिलता है। इससे आप आसानी से पता लगा सकते हैं कि मोबाइल स्क्रीन पर आपका ऐप किस तरह नजर आएगा। जब आप कोई टेंपलेट चुनते हैं तो आपको ऐप एडिटर तक एक्सेस मिल जाती है। इससे आप अपीयरेन्स, पुश नोटिफिकेशन, कंटेंट, सोशल मीडिया इंटीग्रेशन आदि कॉन्फ़िगर कर सकते हैं। इससे आप फ्री में आसानी से HTML 5 वेब वर्जन पब्लिश कर सकते हैं। यह अलग-अलग प्लेटफॉर्म्स पर काम करता है। इससे एप तैयार करना काफी आसान है। इसके लिए आपको किसी तरह की टेक्निकल नॉलेज की भी जरूरत नहीं पड़ती। अगर आप अपने ऐप को Google Play Store या Apple प्ले स्टोर पर पब्लिश करना चाहते हैं तो आपको इसका प्रीमियम सब्सक्रिप्शन ($49 प्रतिमाह) लेना होगा

Windows App Studio

Windows 10 के साथ एक सिंगल इंटरफ़ेस छोटी स्क्रीन स्मार्टफोन से लेकर टैबलेट और टीवी के लिए स्केल हो सकता है Windows एप्पल स्टूडियो की मदद से 4 आसान स्टेप्स में ऐप तैयार कर सकते हैं

इसके लिए प्रोग्रामिंग नॉलेज की जरूरत नहीं है। स्टार्ट पेज पूरी स्टेप्स के दौरान वीडियोज से गाइड करता है। पूरी प्रोसेस हो जाने के बाद एक स्टूडियो आपको सोर्स कोड ऑफर करता है। इसे माइक्रोसॉफ्ट विजुअल स्टूडियो में संपादित कर सकते हैं यहां कई टेंपलेट मिलते हैं। इनसे आप कंपनी वेबसाइट और ऐप आसानी से तैयार कर सकते हैं।

AppsGeyser

यह शेयर्ड रेवेन्यू मॉडल मॉडल का इस्तेमाल करके Android ऐप तैयार करने में मदद करता है। शुरुआत में यह मौजूदा वेब कंटेट को आप के रूप में तैयार करने की सुविधा देता है। आपको अलग-अलग वर्गों जैसे वेब, बिजनेस, मीडिया या गेम्स में टेम्पलेट्स सुनना पड़ेगा। इसके बाद कंटेंट डालना होगा और फिर एप्प पब्लिश करना पड़ेगा। हर ऐप में बैनर ऐड का स्लॉट बना हुआ है। अगर ऐप को 100 से ज्यादा लोग इंस्टॉल करते हैं तो यह उपलब्ध हो जाता है। आपको किसी ऐड नेटवर्क के साथ रजिस्ट्रेशन करना पड़ेगा। ऐड सिर्फ आधे समय के लिए डिस्प्ले किए जाएंगे, बचे हुए समय में इस टूल के एडवर्टाइजमेंट दिखाए जाएंगे।

Yapp

इस प्लेटफार्म पर तैयार किया गया ऐप Yapp ऐप के अंदर ही नजर आएगा। इसे आप Google Play Store या Apple ऐप स्टोर से ले सकते हैं। इससे आपको गूगल और एप्पल को डेवलपर्स फीस चुकाने की जरूरत नहीं पड़ेगी, क्योंकि Yapp आपके ऐप को होस्ट कर रहा है। इसलिए वह डेवलपर फीस चुकाएगा। इसके अलावा इस प्लेटफार्म का एक फायदा यह भी है कि आप जो अब बनाएंगे वह पब्लिश करने के कुछ सेकंड बाद ही डाउनलोड करने योग्य बन जाएगा। इसका कोर वर्जन फ्री है। इस प्लेटफार्म की मदद से आप महत्वपूर्ण कार्यों को दूसरों के साथ आसानी से शेयर कर सकते हैं। अगर वेडिंग प्लानिंग कर रहे हैं तो इसकी मदद से आप सभी गेस्ट के साथ इवेंट्स को शेयर कर सकते हैं।

ऐसे करते हैं ऐप को पब्लिश

अगर आप ऐप्स को बड़े ऐप स्टोर से पर पब्लिश करना चाहते हैं तो आपको भुगतान करना पड़ेगा। iOS के लिए एप्पल एप्प स्टोर और Android के लिए Google Play Store को शुल्क देना होगा। iOS डेवलपर प्रोग्राम के लिए Apple 99 अमेरिकन डॉलर सालाना लेता है। वही Google 25 अमेरिकी डॉलर की एक मुस्त रजिस्ट्रेशन फीस लेता है। इसके बाद आप इनके पार्टनर बन कर इन एप्स स्टोर्स पर अपनी ऐप को पब्लिश कर सकते हैं।

तो दोस्तों, यह थी कुछ खास है और अच्छी App Developer websites जहां से आप अपने लिए एक अच्छी Android App तैयार कर सकते हैं और उसको Google Play Store, Apple ऐप स्टोर या Amazon ऐप स्टोर इत्यादि पर पब्लिश कर सकते है। इनसे ऐप बनाना एकदम आसान है। यह वेबसाइट आपको app बनाने के अलावा पूरी तरह से गाइड भी करती हैं कि आपको यहां सेapp कैसे तैयार करनी है। तो अगर आप अपने लिए कोई Android App तैयार करना चाहते हैं तो आप इन वेबसाइट का सहारा ले सकते हैं। यहां बताई गई सभी वेबसाइट आपको इंटरनेट पर मिल जाएंगी।

Sponsored Ads

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *