How To: इस ट्रिक से YouTube एप में देखें वीडियो, किसी को नहीं पता चलेगा क्या देखा

Sponsored Ads
यूट्यूब एप में जल्द ही इनकॉग्निटो मोड आने वाला है लेकिन जब तक यूट्यूब एप में यह फीचर नहीं आता है तब तक यूजर्स इस ट्रिक को अपना सकते हैं। इस ट्रिक से यूट्यूब एप में जो भी वीडियो देखेंगे, इसकी जानकारी हिस्ट्री में सेव नहीं होगी।

How To: इस ट्रिक से YouTube एप में देखें वीडियो, किसी को नहीं पता चलेगा क्या देखा

सर्च इंजन गूगल में जब आप कुछ सर्च करते हैं तो वो हिस्ट्री में जाकर सेव हो जाती है। आपकी सर्च हिस्ट्री देखकर कोई भी बता देगा कि आपने कब-कब क्या सर्च किया। इससे बचने के लिए आप Incognito Window ओपन करके सर्च करते हैं। इसी तरह जब आप यूट्यूब पर घंटों वक्त बिताते हैं तो आपने कौन-कौन से वीडियो देखें, इसकी जानकारी भी सेव हो जाती है। इससे बचने के लिए आप youtube.com को इनकॉग्निटो विंडो में ओपन कर लेते हैं।

लेकिन यदि आपको वो वीडियो यूट्यूब एप में देखना हो तो इनकॉग्निटो मोड जैसा कोई ऑप्शन नहीं मिलता है। हालांकि यूट्यूब एप में इनकॉग्निटो मोड देने की टेस्टिंग जरूर की जा रही है, जिसका स्क्रीनशॉट नीचे देख सकते हैं।

Incognito mode

Sponsored Ads

ऐसे में सवाल है कि जब तक यूट्यूब एप में यह फीचर नहीं आता है तब तक यूजर्स क्या करें? तो हम आपको यहां एक ट्रिक बताने जा रहे हैं जिसे ऑन करने के बाद आप यूट्यूब एप में जो भी वीडियो सर्च करते हैं या जो देखते हैं, इसकी जानकारी हिस्ट्री में सेव नहीं होगी। इस वजह से कोई जान भी नहीं पाएगा कि आपने अपने यूट्यूब एप में क्या-क्या देखा है।

इस तरह छिपाए सर्च और वॉच हिस्ट्री-

  • सबसे पहले अपने मोबाइल फोन में YouTube एप ओपन करें।
  • इसके बाद सबसे ऊपर दायीं ओर किनारे पर अकाउंट पर टैप करें।
  • अबSettingsपर टैप करें।

YouTube

  • अब आपको History & privacy ऑप्शन पर टैप करना है।
  • यहां आपको Pause watch history और Pause search history के ऑप्शंस मिलेंगे।

YouTube

  • इन दोनों ऑप्शंस के सामने टॉगल बटन दिखाई देगा।
  • आप कौन से वीडियो देखते हैं, इसे छिपाने के लिए Pause watch history के आगे टैप करें।
  • आप क्या सर्च करते हैं, इसे छिपाने के लिए Pause search history के आगे टैप करें।
  • अब जो भी वीडियो देखेंगे, इसकी जानकारी एप हिस्टी में सेव नहीं होगी।

आपको बता दें कि इन ऑप्शंस को ऑन करने के बाद आप किस चैनल पर वीडियो देखने गए या किस प्रकार के वीडियो को आपने ज्यादा देखना पसंद किया, उसके आधार पर आपको वीडियो सजेस्ट नहीं किए जाएंगे। साथ ही आप खुद भी नहीं जान पाएंगे कि आपने हाल ही में यूट्यूब एप में क्या-क्या सर्च किया है क्योंकि इसकी जानकारी हिस्ट्री में सेव नहीं होती है।

Sponsored Ads

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *