अगर आप बेटी के पिता हैं तो आज ही खुलवाएं ये वाला बैंक अकाउंट, करोड़पति बनने की है गारंट

Sponsored Ads
NEW DELHI: अगर आप बेटी के पिता हैं तो आपके लिए हमारे पास एक बहुत बड़ी खुशखबरी है। दरअसल, बैंक में एक विशेष प्रकार का अकाउंट खुलवाने से आप कुछ सालों में ही करोड़पति बन सकते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कि यह कैसे संभव है।

दरअसल, मोदी सरकार द्वारा बेटियों के लिए एक स्कीम चलाई जा रही है। शायद आपको याद होगा कि जनवरी 2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत सुकन्या समृद्धि योजना की शुरुआत की थी। अब इसी स्कीम के तहत आप करोड़पति बन सकते हैं।

क्या है ये स्कीम?
सुकन्या समृद्धि योजना में एफडी और सेविंग अकाउंट से ज्यादा ब्याज तो मिलता ही है साथ ही साथ इसपर टैक्स भी नहीं लगता। इस स्कीम के तहत, बेटी की उम्र 10 साल या उससे कम हो तो यह खाता खुलेगा। इसके अलावा, एक बेटी के नाम पर एक ही खाता खुलेगा। इस खाते को खुलवाते समय आपको कम से कम 1000 रुपये जमा करने होंगे। इसके अलावा, इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको इस खाते में हर साल कम से कम पांच सौ रुपए जमा करने होंगे। इस स्कीम का लाभ उठाने के लिए आपको एक वित्त वर्ष में 1.50 लाख रुपये तक का निवेश 14 सालों तक करना होगा और यह स्कीम 21 साल में मैच्योर हो जाएगी। इस पैसे से आप अपनी बेटी की शादी और पढ़ाई का खर्च संभाल सकते हैं।

Sponsored Ads
कैसे खुलवाएं खाता?

योजना के अनुसार खाता आप यह अकाइंट किसी भी पोस्‍ट ऑफिस या बैंकों की शाखा में खुलवा सकते हैं। पीपीएफ खाता खोलने वाले बैंक सुकन्‍या समृद्धि योजना का खाता भी खोलते हैं। खाता खुलवाने के लिए इसका फॉर्म, बच्‍ची का जन्‍म प्रमाणपत्र, जमाकर्ता (माता-पिता या अभिभावक) का पहचान पत्र की जरुरत होती है। इसके अलावा, जमाकर्ता के पते का प्रमाणपत्र भी आवश्यक होता है। सुकन्‍या समृद्धि योजना का फॉर्म पोस्‍ट ऑफिस या बैंक में मिल जाएगा।कौन खुलवा सकता है ये अकाउंट?
अगर आप किसी बेटी के पिता हैं या उसके प्राकृतिक या कानूनन अभिभावक हैं तो आप खाता खुलवा सकते हैं। दो बेटियों के नाम पर दो खाते भी खुलवा सकते हैं। आपको इस फायदे बताये तो इस पैसे से आप अपनी बेटी की पढ़ाई व शादी कर सकते हैं। यह स्कीम बच्ची के जन्म से लेकर शादी करने तक के खर्चों को पूरा करती है। आपको बता दें कि मोदी सरकार द्वारा यह योजना घटते लिंगानुपात के बीच कन्या जन्म दर को प्रोत्साहन देने के लिए शुरु की गई है।

किन चीजों की होगी जरूरत?
खाता खुलवाने के लिए खाता खुलवाने के लिए बच्‍ची का जन्‍म प्रमाणपत्र, जमाकर्ता (माता-पिता या अभिभावक) का पहचान पत्र की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, जमाकर्ता के पते का प्रमाणपत्र भी आवश्यक होता है। सुकन्‍या समृद्धि योजना का फॉर्म पोस्‍ट ऑफिस या बैंक में मिल जाएगा। इस स्कीम की एक और खास बात यह है कि अगर किसी कारण वश बच्ची की मृत्यु हो जाती है तो डेथ सर्टिफिकेट जमा कर आप इस खाते को बंद कर सकते हैं। इसके बाद बैंक कि ओर से खाते का पैसा और ब्याज परिजनों को दे दिया जाता है।

Sponsored Ads

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *