LIC प्रीमियम भरना भूल गए तो न लें टेंशन, जानिए इससे जुड़े 9 नियम

Sponsored Ads

एलआईसी आपको प्रीमियम भरने का ग्रेस पीरियड देती है.

क्या आपके पास भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) की पॉलिसी है और अक्सर आप ब्रांच जाने के झंझट के चलते समय पर  प्रीमियम भुगतान नहीं करा पाते, तो आप जान लीजिए कि एलआईसी ऑनलाइन प्रीमियम भुगतान की सुविधा भी देती है. अगर आप भी इस बार भी अपनी पॉलिसी का प्रीमियम भरना भूल गए है तो भी परेशान होने की जरुरत नहीं है, क्योंकि एलआईसी आपको प्रीमियम भरने का ग्रेस पीरियड देती है. इससे आपको प्रीमियम भरने का और अधिक टाइम मिल जाता है. आइए जानें इससे जुड़ी सभी काम की बातें…

प्रीमियम भरना भूल जाए तो- प्रीमियम भुगतान के लिए छूट की अवधिअगर आपने प्रीमियम निर्धारित तिथि तक नहीं भरा तब भी आपको बिना ब्याज के प्रीमियम भरने के लिए कुछ समय मिलता है. इस अवधि को ग्रेस पीरियड यानी छूट की अवधि कहते हैं (इसमें कुछ प्लान शामिल नहीं हैं). उन पॉलिसियों के लिए छूट की अवधि निर्धारित तिथि से पंद्रह दिन है जहां प्रीमियम का भुगतान मासिक है. तिमाही, छमाही या वार्षिक प्रीमियम भुगतान वाली पॉलिसियों के लिए यह अवधि एक महीना लेकिन 30 दिन से कम नहीं है.

LIC पॉलिसी के प्रीमियम का भुगतान कहां और कैसे करें?

(1) शाखा कार्यालय में नकदी, स्थानीय चेक यानी धनादेश (चेक के भुगतान मिलने पर), डिमांड ड्राफ्ट के जरिये प्रीमियम का भुगतान कर सकते हैं.

(2) डीडी, चेक या मनी आर्डर डाक के जरिये भेजे जा सकते हैं.

(3) आप अपना प्रीमियम हमारी किसी भी शाखा में भर सकते हैं क्योंकि हमारी 99 प्रतिशत शाखाएं नेट द्वारा जुड़ी हुई हैं.

Sponsored Ads

(4) कई बैंक प्रीमियम की रकम आपके खाते में काटने के निर्देश स्वीकार करते हैं . इस तरह आप अपने बैंक को निर्देश दे सकते हैं कि वह आपके खाते से प्रीमियम की रकम काटे और बैंकर चेक के माध्यम से एल.आई.सी. को पॉलिसी बांड में उल्लिखित निर्धारित तिथि तथा महीनों में दे दें.

(5) इंटरनेट के .जरिये प्रीमियम का भुगतान इंटरनेट से सेवाप्रदाताओं जैसे एच.डी.एफ.सी. बैंक, आई.सी.आई.सी.आई. बैंक, टाइम्स ऑफ मनी, बिल जंक्शन, यूटीआई बैंक, बैंक ऑफ पंजाब, सिटी बैंक, कार्पोरेशन बैंक, फेडरल बैंक और बिल डेस्क के जरिये किया जा सकता है.

(6) प्रीमियम का भुगतान कार्पोरेशन बैंक और यूटीआई बैंक के एटीएम के जरिये भी किया जा सकता है.

(7) प्रीमियम का भुगतान इलेक्ट्रानिक क्लियरिंग सर्विस के जरिये भी किया जा सकता है. यह सेवा मुंबई, हैदराबाद, चेन्नई, कोलकाता, नई दिल्ली, कानपुर, बेंगलूर, विजयवा ड़ा, पटना, जयपुर, चंडीगढ़, त्रिवेंद्रम, अहमदाबाद, पुणे, गोवा, नागपुर, सिकंदराबाद, विशाखापट्टनम में प्रारंभ की जा चुकी है.

(8) एक पॉलिसीधारक, जिसका किसी भी ऐसे बैंक में खाता हो जो स्थानीय क्लियरिंग हाऊस का सदस्य हो, अपनी इच्छानुसार ईसीएस के जरिये प्रीमियम का भुगतान कर सकता है. इस सुविधा का लाभ लेने के इच्छुक पॉलिसीधारकों को हमारी शाखाओं और विभागीय कार्यालयों में मौजूद एक फार्म भरना होगा. उसे बैंक से प्रमाणित करवाना होगा. ऐसे प्रमाणित फार्म हमारे शाखा/मंडल कार्यालय में जमा कराने होंगे.

(9) पॉलिसी भारत में चाहे कहीं भी ली गई हो, मुंबई में चर्चगेट स्थित इंडस्ट्रियल एश्योरेंस बिल्डिंग, सांताक्रूज स्थित न्यू इंडिया बिल्डिंग, बोरिवली स्थित जीवन शिखा बिल्डिंग में मौजूद सिटी बैंक कियोस्क में प्रीमियम के चेक स्वीकार किए जाते हैं.

Sponsored Ads

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *