जानिए प्लेन एक सेकण्ड में कितना पेट्रोल खता है

Sponsored Ads

अजीब-दोगुना डेस्क: आम तौर पर, जब कोई व्यक्ति नई कार या बाइक खरीदने जाता है, तो वह माइलेज या औसत के बारे में पूछता है। खरीदार जानना चाहता है कि पेट्रोल या डीजल के एक लीटर में कितनी कार चल रही है, लेकिन आपने कभी सोचा नहीं कि हवाई जहाज एक दिन से दूसरे स्थान पर लाखों लोगों को कितना लाएगा। विमान में इस्तेमाल ईंधन को एटीएफ (विमानन टरबाइन ईंधन) कहा जाता है। अधिकांश लोगों को इसके उपयोग के बारे में पता नहीं है। इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि, उड़ान के दौरान कितने लीटर ईंधन का उपयोग किया जाता है।

10 घंटे की उड़ान के दौरान, 1 लाख 36 हजार लीटर ईंधन का इस्तेमाल किया गया था

दुनिया के सबसे बड़े वाणिज्यिक विमानों के बोइंग 747 औसत के बारे में बात करते समय, विमान अपनी उड़ान के दौरान प्रति सेकंड 1 गैलन (3.78 लीटर) ईंधन का उपयोग करता है। इस 10 घंटे की उड़ान के दौरान, यह लगभग 36 हजार गैलन (एक लाख 36 हजार लीटर) खर्च करता है।
कंपनी की बोइंग 747 वेबसाइट के अनुसार, यह विमान एक किलोमीटर उड़ाने के लिए लगभग 12 लीटर ईंधन का उपयोग करता है। यह विमान एक साथ 568 लोगों को उड़ सकता है। इसकी अधिकतम गति 900 किमी / घंटा है।

Sponsored Ads

वाहन की सुरक्षा के लिए कई विधियों का उपयोग किया जाता है

– विमान में इतने सारे विमानों के उपयोग को देखते हुए, यहां सहेजने के लिए बहुत सी विधियों का उपयोग किया जाता है।
सबसे महत्वपूर्ण बात विमानों की सीधी मार्ग है। यही है, विमान को रास्ते में लंबे समय तक ले जाने के बजाय सीधी सड़क पर ले जाया जाता है। ईंधन की बचत के लिए यह विधि आमतौर पर उपयोग की जाती है।
ईंधन बचाने के लिए सामान्य घाटों के अलावा, विमान भी एक निश्चित गति से उड़ रहे हैं, जो इंजन के उपयोग को कम कर देता है।
इंजन के उपयोग में विमान के कम वजन भी लाभान्वित होते हैं। विमान के वजन कम, इंजन का कम उपयोग कम होगा।

कई प्रकार के विमानन ईंधन हैं

आम तौर पर विमानन क्षेत्र में दो प्रकार के ईंधन का उपयोग किया जाता है। जेट ईंधन और विमानन (विमानन गैसोलीन)। इनमें से, जेट ईंधन अनलेडेड केरोसिन आधारित है और बड़े पैमाने पर विमानों में उपयोग किया जाता है और छोटे पिस्टन इंजनों में एवाग्स का उपयोग किया जाता है।

Sponsored Ads

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *