LIC: 15 रुपये रोजाना खर्च से हासिल करें 20 लाख रुपये का बीमा, जानिए कैसे

By | September 8, 2018

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। अपना भविष्य सुरक्षित करने के लिए बीमा बेहद जरूरी होता है। यह परिवार को आपके न रहने की सूरत में आर्थिक सुरक्षा प्रदान करता है। अगर आप भी बीमा खरीदने की योजना बना रहे हैं तो बता दें कि एलआईसी अनमोल जीवन II टर्म इंश्योरेंस प्लान आपके लिए मददगार साबित हो सकता है। इसके तहत महज 15 रुपये रोज के खर्च से आप 20 लाख रुपये का जीवन बीमा ले सकते हैं। जानिए कैसे..

क्या है एलआईसी अनमोल जीवन II:

जानकारी के लिए बता दें इस योजना के तहत अगर पॉलिसीधारक की मृत्यु पॉलिसी अवधि के दौरान हो जाती है तो इस स्थिति में नॉमिनी को पूरी बीमा रकम का भुगतान कर दिया जाता है। चूंकि यह टर्म प्लान है इसलिए इसमें पॉलिसी की मैच्योरिटी पर कोई लाभ नहीं मिलता है। यह प्योर टर्म प्लान है इसमें कोई बोनस फैसिलिटी नहीं मिलती। इसमें न्यूनतम सम एश्योर्ड 6 लाख रुपये और अधिकतम 24 लाख रुपये है। इसमें प्रवेश उम्र न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 55 वर्ष है। वहीं मैच्योरिटी की उम्र 65 वर्ष है।

Sponsored Ads

कैसे मिलेगा 15 रुपये के रोजाना खर्च से 20 लाख रुपये का बीमा

उदाहरण के तौर पर मान लीजिए कि जिस वक्त आपने पॉलिसी खरीदी है उस दौरान आप 30 वर्ष के थे। इसका सम एश्योर्ड 20 लाख रुपये है। साथ ही पॉलिसी टर्म 15 वर्ष की है।

इस हिसाब से आपका 20 लाख रुपये के सम एश्योर्ड के लिए बेस प्रीमियम 4620 रुपये और 832 रुपये का टैक्स मिलाकर 5452 रुपये हुआ। वहीं आप 6 महीने के प्रीमियम की बात करें तो यह 2780 रुपये हुआ। एक महीने की बात करें तो 454 रुपये का प्रीमियम बनता है। इसी तरह एक दिन की प्रीमियम राशि 15 रुपये हुई।

जानकारी के लिए बता दें कि ऊपर दी गई गणना एलआईसी की वेबसाइट से प्रीमियम कैलकुलेटर का इस्तेमाल कर निकाली गई है।

आयकर लाभ:

आपकी करयोग्य आय से हर साल जीवन बीमा के 1,50,000 रुपये तक के प्रीमियम भुगतान पर आयकर की धारा 80C के तहत छूट दी जाती है। वहीं, नॉमिनी को मिली राशि भी आयकर की धारा 10 (10D) के तहत करमुक्त होती है। साथ ही बता दें कि इस योजना के तहत प्रीमियम भुगतान के लिए 30 दिनों का ग्रेस पीरियड दिया जाता है। अगर पॉलिसीधारक इस दौरान प्रीमियम भुगतान करने में विफल हो जाता है तो उसकी पॉलिसी लैप्स हो जाएगी।

Sponsored Ads

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *