25 सितंबर से शुरू होगा जन आरोग्य अभियान, जानें आपको क्या मिलेगा फायदा

By | August 15, 2018

पीएम मोदी ने लाल किले से देश को संबोधित किया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्‍वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले से आयुष्मान योजना के दूसरे चरण का ऐलान किया. प्रधानमंत्री ने बताया कि जन आरोग्य अभियान की शुरुआत 25 सितंबर से होगी. इस योजना के तहत गरीब लोगों को मुफ्त इलाज की सुविधाएं मिलेंगी. इसके लिए ज़रूरी टेक्नोलॉजी की टेस्टिंग जारी है. आपको बता दें कि आयुष्मान भारत योजना के तहत जन आरोग्य अभियान की शुरुआत होगी. पहले चरण की शुरुआत हो चुकी है. इसके तहत हेल्थ सेंटर्स खोले गए है. इसके बाद अब 25 सितंबर से इंश्योरेंस स्कीम शुरू होगी. इसके तहत मुफ्त में हेल्थ बीमा मिलेगा.

25 सितंबर से होगी शुरुआत-25 सितंबर के दिन पंडित दिनदयाल उपाध्याय का जन्मदिन है. इसी दिन से प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना जिसे मोदी केयर भी कहा जाता है लागू होगी. इस योजना के तहत देश के 10 करोड़ परिवारों को 5 लाख रुपए का हेल्थ बीमा मिलेगा. ये कैशलेस सुविधा होगी. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि 15 अगस्त से आने वाले 6-7 सप्ताह तक इसकी टेक्नोलॉजी की टेस्टिंग होगी. इस टेस्टिंग के बाद ही आयुष्मान भारत योजना लागू होगी.

पीएम मोदी ने कहा इससे रोजगार के कई मौके पैदा होंगे. शहरों में हॉस्पिटल बनेंगे और मेडिकल स्टाफ को रोजगार मिलेगा. मोदी के मुताबिक आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थी यूरोप की जनसंख्या के बराबर होंगे. सरकारी और चुने हुए निजी अस्पताल में इलाज की सुविधा मिलेगी. परिवार चाहे जितना बड़ा हो, उसके हर सदस्य को राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत लाभ मिलेगा. महिला-पुरुष, बच्चे-बूढे सब इस योजना के लाभार्थी हो सकते है. आयुष्मान भारत योजना में उम्र की भी कोई सीमा नहीं है. इसका प्रीमियम का भुगतान केंद्र और राज्य सरकार करेंगी. केंद्र और राज्य मिलकर इस योजना को लागू करेंगे. इस योजना से उन गरीबों को फायदा मिलेगा जो अपने इलाज का खर्च नहीं उठा सकते हैं. इस योजना को लागू करने का पूरा जिम्मा राज्यों का होगा.

Sponsored Ads

क्‍या है आयुष्‍मान भारत स्‍कीम?-आयुष्‍मान भारत स्‍कीम की घोषणा बजट 2019 के दौरान की गई थी. इस स्‍कीम के तहत देश के 10 करोड़ परिवारों को 5 लाख रुपए तक के फ्री हेल्थ इंश्योरेंस की सुविधा दी जाएगी. इसमें लगभग सभी गंभीर बीमारियों का इलाज कवर होगा. कोई भी व्यक्ति (विशेष रूप से महिलाएं, बच्चे और बुजुर्ग) इलाज से वंचित न रह जाए, इसके लिए स्कीम में फैमिली साइज और उम्र पर कोई सीमा नहीं लगाई गई है. इस स्कीम में हॉस्पिटलाइजेशन से पहले और बाद के खर्च को भी शामिल किया गया है. हर बार हॉस्पिटलाइजेशन के लिए ट्रांसपोर्टेशन अलाउंस का भी उल्लेख किया गया है, जिसका भुगतान लाभार्थी को किया जाएगा. आपको बता दें कि इसके पहले चरण की शुरुआत हो चुकी है. इसके तहत हेल्थ सेंटर्स खोले गए है. इसके बाद अब 25 सितंबर से इंश्योरेंस स्कीम शुरू होगी. इसके तहत मुफ्त में हेल्थ बीमा मिलेगा.

इस स्कीम से लोगों को मिलेंगे ये फायदे-इस स्‍कीम के तहत लगभग 50 करोड़ लोगों को सालाना 5 लाख रुपए के इलाज की मुफ्त सुविधा दी जाएगी. केंद्र सरकार की योजना इस स्‍कीम के तहत देश के लगभग 10 करोड़ परिवारों को कवर करने की है. अभी इस स्‍कीम के तहत देश के सामाजिक और आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को मुफ्त इलाज की सुविधा मुहैया कराई जाएगी.

Sponsored Ads

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *