जनधन अकाउंट पर अब मिलेंगे ज्यादा फायदे, मोदी सरकार ने किए 5 बड़े एलान

By | September 8, 2018
कैबिनेट की मीटिंग के बाद वित्त मंत्री अरुण जेटली ने घोषणा की कि जनधन योजना अब कभी बंद नहीं होगी.

कैबिनेट की मीटिंग के बाद वित्त मंत्री अरुण जेटली ने घोषणा की कि जनधन योजना अब कभी बंद नहीं होगी. (PTI)
कैबिनेट की मीटिंग के बाद वित्त मंत्री अरुण जेटली ने घोषणा की कि जनधन योजना अब कभी बंद नहीं होगी. (PTI)

नरेंद्र मोदी सरकार ने 32.41 करोड़ जनधन खाताधारकों के लिए बड़ी घोषणाएं की हैं. बुधवार रात को कैबिनेट की मीटिंग के बाद वित्त मंत्री अरुण जेटली ने घोषणा की कि जनधन योजना अब कभी बंद नहीं होगी. इस फैसले के साथ ही कैबिनेट ने जनधन खाते पर मिलने वाली ओवरड्राफ्ट की सीमा को बढ़ाकर 10,000 रुपये कर दिया. अभी तक जनधन खाते के छह महीने तक ठीक से चलने के बाद 5,000 रुपये तक के ओवरड्राफ्ट की सुविधा दी जाती थी। साथ ही सरकार ने 2000 रुपये तक के ओवरड्राफ्ट के लिए किसी भी तरह की शर्त नहीं होने का भी एलान किया.

दुर्घटना बीमा हुआ 2 लाख रुपये

इन दो बड़े एलानों के अलावा सरकार ने 28 अगस्त के बाद खुलने वाले जनधन अकाउंट पर के लिए मिलने वाले रूपे डेबिट कार्ड पर मुफ्त दुर्घटना बीमा की सीमा को भी बढ़ाकर 2 लाख रुपये कर दिया है. अभी तक इस पर जन धन अकाउंट पर 1 लाख रुपये का मुफ्त दुर्घटना बीमा लेने की सुविधा थी.

Sponsored Ads

फायदे लेने के लिए उम्र सीमा हुई 65 साल

यह भी घोषणा की गई कि अब जनधन खाताधारक ओवरड्राफ्ट सुविधा का लाभ 65 साल की उम्र तक ले सकेंगे. पहले यह उम्र सीमा 18 से 60 साल थी.

अभी तक 30 लाख लोग ले चुके हैं जनधन पर ओवरड्राफ्ट की सुविधा

जनधन योजना के तहत देश में अब तक 32.41 बैंक अकाउंट खुल चुके हैं और इनमें 81,200 रुपए जमा हुए हैं. साथ ही 30 लाख खाताधारक अपने जनधन खाते पर ओवरड्राफ्ट सुविधा का लाभ उठा चुके हैं. जेटली ने यह भी कहा कि जनधन योजना के खाताधारकों में 53 फीसदी महिलाएं हैं और 59 फीसदी खाते ग्रामीण और अर्धशहरी इलाकों में खुले हैं.

जनधन योजना और इसके लाभ

प्रधानमंत्री जनधन योजना को अगस्त 2014 में लॉन्च किया गया था. इसका उद्देश्य देश के ज्यादा से ज्यादा लोगों को बैंकिंग के दायरे में लाना था.

फायदे

– किसी भी बैंक में जनधन खाता खोला जा सकता है. – ब्याज की दर बैंकों में मौजूद सेविंग्स अकाउंट ब्याज दर के अनुरूप – रूपे डेबिट कार्ड – कोई मिनिमम मंथली बैलेंस अनिवार्यता नहीं – नई घोषणा के बाद रूपे कार्ड पर 2 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा, प्रीमियम का भुगतान नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCIL) की ओर से

30,000 रुपए का जीवन बीमा

– छह माह तक खाते के सुचारू रूप से चलने के बाद 10,000 रुपये ओवरड्राफ्ट की सुविधा – पेंशन व सरकारी योजनाओं की सब्सिडी प्राप्ति की सुविधा – भारत में कहीं भी आसानी से मनी ट्रांसफर

Sponsored Ads

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *