इन 10 स्मार्टफोन के डिज़ाइन देखकर आपका दिमाग भी चकरा जाएगा

By | July 28, 2018

इन 10 स्मार्टफोन के डिज़ाइन देखकर आपका दिमाग भी चकरा जाएगा

स्मार्टफोन के डिज़ाइन – जब से टच स्क्रीन फोन आ गया है इसके डिज़ाइन लगभग एक जैसे ही होते हैं, उसके डिज़ाइन में कोई बहुत वैरायटी नहीं देखने को मिला, लेकिन उससे पहले फोन के बड़े अनोखे डिज़ाइन लॉन्च हुए थे.

कुछ शायद आपने देखे भी होंगे और अगर आपने मिस कर दिया है तो चलिए हम आज आपको बताते हैं अनोखे स्मार्टफोन के डिज़ाइन –

स्मार्टफोन के डिज़ाइन –

१ – नोकिया 7600

नोकिया ने साल 2003 में ये फोन जारी किया था. यह कंपनी का दूसरा 3 जी हैंडसेट था. टियरड्रॉप यानी आंसू की तरह दिखने वाला ये फोन यूनिक डिजाइन और बड़े ब्रांड के बावजूद लोगों क आकर्षित नहीं कर पाया. इसे उपयोग करने वाले ग्राहकों का कहना था कि इस फोन के बटन अजीब तरीके से लगाए गए हैं,जिससे टाइपिंग करना बहुत मुश्किल होता है.

२ – सैमसंग एन 270 मैट्रिक्स

2003 में जारी किया गया यह स्मार्टफोन सैमसंग की मैट्रिक्स सीरीज का दूसरा फोन था. ब्लैक और ग्रीन कलर के कॉम्बिनेशन वाला यह मोबाइल दिखने में काफी अलग था. इसमें एक बेहतरीन फीचर लॉन्च किया गया था, जिसकी मदद से आप किसी भी संपर्क का नाम लेकर उसे फोन लगा सकते हैं. इस फोन में मैसेज भेजने की सुविधा नहीं थी.

३ – मोटोरोला वी 70

यह फोन 2002 में लॉच किया गया था. इसमें कीपैड को कवर के नीचे छुपाया गया था. यह 180 डिग्री घुमने वाला मोबाइल था यानी कीपैड पर जाने के लिए इसके कवर को 180 डिग्री घुमाना पड़ता था. काफी अलग लुक होने के बावजूद भी यह फोन ज्यादा पॉप्युलर नहीं हो पाया.

४ – सैमसंग एक्स 830

2006 में लॉन्च किया गया यह फोन काफी पतला और लंबा था. इसकी पतली डिजाइन के कारण इसका कीपैड दो ही लाइन का था. इसका यही कांसेप्ट लोगों को पसंद नहीं आया. 3 लाइन वाले कीपैड के इस्तेमाल के आदि हो चुके लोगों को ये फोन रास नहीं आया.

Sponsored Ads

५ – योटाफोन

दिसंबर 2013 में जारी किए गए इस फोन में आगे और पीछे दोनों तरफ स्क्रीन थी. पीछे की स्क्रीन हर समय चालू रहती थी. इस फोन में कवर लगाने पर इसकी पीछे की स्क्रीन छुप जाती थी.

६ – आईफोन गन

आईफोन कंपनी का यह मोबाइल एक बंदूक की तरह दिखाई देता था. अलग डिजाइन होने के बावजूद लोगों को ये पसंद नहीं आया. इसलिए कंपनी ने जल्द ही इसे बनाना बंद कर दिया.

७ – सीमेंस एक्लिबरी (Siemens Xelibri)

ये केवल एक फोन नहीं था, बल्कि फोन की एक पूरी सीरीज थी. इस सीरीज का हर फोन बहुत ही अजीब डिज़ाइन का था. इसे बनाने वाली कंपनी की सोच थी कि ये फोन लोगों को फैशनेबल लगेंगे, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. ये फोन लोगों बिल्कुल पसंद नहीं आया और इसका उत्पादन जल्द ही बंद कर दिया गया.

८ – सैमसंग सेरेनी

यह फोन 2005 में जारी किया गया था. यह ज्वेलरी बॉक्स की तरह दिखता था और इसका कीपैड गोल था. इस फोन के असफल होने के दो सबसे बड़े कारण थे, पहला इसका गोलाकार कीपैड और दूसरा कोने से सटा हुआ कैमरा.

९ – तोशिबा जी 450

2011 में जारी किया गया यह फोन तीन गोलाकार आकृति में बना हुआ था. पहले गोले में डिस्प्ले था. दूसरे और तीसरे गोले में कीपैड. यह स्मार्टफोन रिमोट की तरह दिखता था.

१० – नोकिया 3250

2006 में आया यह फोन उस दौर के सभी मोबाइलों से काफी अलग था. उस समय के सभी फोन वर्टिकल तरीके से खुलते थे, वहीं ये फोन हॉरिजॉन्टल तरीके से खुलता था. इसमें कीपैड और कैमरे को घुमाकर आगे से पीछे की ओर ले जाया जा सकता था, लेकिन ये फोन भी लोगों को खास पसंद नहीं आया.

ये है स्मार्टफोन के डिज़ाइन – भले ही इन स्मार्टफोन्स का डिज़ाइन अलग था, मगर लोगों को सिर्फ डिज़ाइन ही नहीं अपना कंफर्ट भी चाहिए और लोग सबसे ज्यादा कंफर्टेबल आज के दौर के टच स्क्रीन फोन से ही हैं तभी तो उसे ही ज़्यादा पसंद करते हैं.

Sponsored Ads

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *