बाजार से गायब हो रहे हैं भारतीय ब्रांड्स, CMR के नए आंकड़ों में चीनी कंपनियों का दबदबा

Sponsored Ads

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। CMR के नए जारी आकंड़ें के मुताबिक भारत में घरेलू मोबाइल निर्माता कंपनियों के मोबाइल भारतीय बाजार से गायब हो रहे हैं। भारतीय बाजार में चीनी और कोरियाई कंपनियों का दबदबा बरकरार है, वहीं भारतीय मोबाइल फोन निर्माता कंपनियां Micromax, Intex, Karbonn के फोन बाजार से गायब होते जा रहे हैं।

नए फोन लॉन्च करने में चीनी कंपनियां है आगे

CMR के नए आंकड़ों के साल के दुसरे तिमाही में शाओमी ने सबसे ज्यादा 36.9 फीसद नए फोन बाजार में उतारे हैं। वहीं, वीवो ने 17.8 फीसद नए मोबाइल फोन लॉन्च करके दूसरा स्थान हासिल किया है। एक और चीनी कंपनी ओप्पो ने 16.3 फीसद नए फोन लॉन्च करके तीसरा जबकि itel ने 6.7 नए मोबाइल लॉन्च करके चौथा और ऑनर ने 4.5 फीसद नए फोन उतार कर पांचवां स्थान हासिल किया है।

क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, घरेलू ब्रांड्स को लोग नहीं पसंद कर रहे हैं, जो कि एक चिंता का विषय है। कंपनियों को यूजर्स के मुताबिक स्मार्टफोन्स बाजार में उतारने होंगे। इसके अलावा ज्यादातर यूजर्स अपने पुराने स्मार्टफोन्स को तेजी से बदलकर नई तकनीक वाले स्मार्टफोन्स की तरफ रूख कर रहे हैं। कई चीनी कंपनियों ने भारत में ही अपने स्मार्टफोन्स इंस्टॉल करने शुरू कर दिए हैं। जिसकी वजह से इनपर आने वाले लागत में कमी आई है। यूजर्स को बेहतर तकनीक के स्मार्टफोन सस्ते में उपलब्ध हो रहे हैं।

Sponsored Ads

रिप्लेसमेंट बाजार में जबरदस्त वृद्धि

CMR के रिपोर्ट के मुताबिक, साल की दूसरी तिमाही में स्मार्टफोन बदलने वाले यूजर्स की संख्या में भारी वृद्धि देखने को मिली है। इस तिमाही के दौरान बेचे गए कुल स्मार्टफोन्स में से 59 फीसद स्मार्टफोन्स यूजर्स ने रिप्लेसमेंट के तौर पर खरीदे हैं। यानी कि यूजर्स तेजी से नई तकनीक की ओर अग्रसर हैं और अपने स्मार्टफोन्स को अपग्रेड करवा रहे हैं। CMR ने इसके लिए देश के 200 मिलियन यानी की करीब 20 करोड़ यूजर्स के डाटा को एनालाइज करके रिपोर्ट तैयार की है। देश में अभी भी नए स्मार्टफोन्स के लिए 41 फीसद का बाजार है। घरेलू कंपनियों को इन यूजर्स पर फोकस करना होगा। इस बढ़ते हुए प्रतिस्पर्धा के कारण 4,000 रुपये की कीमत में स्मार्टफोन उपलब्ध हो रहे हैं। इस आकड़ें के मुताबिक देश के 72 फीसद यूजर्स ने अपने स्मार्टफोन बदले हैं।

सैमसंग ने बेचे सबसे ज्यादा स्मार्टफोन

इस रिपोर्ट के मुताबिक पिछली तिमाही में सैमसंग ने सबसे ज्यादा स्मार्टफोन्स बेचकर पहला स्थान हासिल किया है। सैमसंग ने शाओमी को पीछे छोड़ते हुए 29 फीसद भारतीय बाजार पर कब्जा किया है। वहीं, शाओमी दूसरे नंबर पर आ गई है। प्रीमियम स्मार्टफोन में वनप्लस ने सैमसंग और एप्पल को पीछे छोड़ा है।

Sponsored Ads

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *