बढ़ जाएगी टेलीविजन की साउंड क्वालिटी, अपनाकर देखें ये टिप्स

By | August 3, 2018

फिल्म, धारावाहिक या कोई भी शो एक स्पेशल साउंड इफेक्ट्स के साथ प्रसारित किया जाता है. लेकिन इसका मजा तभी लिया जा सकता है जब आपको टीवी की औडियो क्वालिटी बढ़ाने का तरीका पता हों.

बेशक टीवी मनोरंजन का एक ऐसा साधन है जो हमारी सभी आवश्यकताओं को पूरा करता है, अगर उसकी साउंड क्वालिटी भी मजेदार हो तो क्या कहने. मौजूदा दौर की फिल्में हो या धारावाहिक या कोई भी शो, हर एक स्पेशल साउंड इफेक्ट्स के साथ प्रसारित होते हैं लेकिन इसका मजा तभी लिया जा सकता है जब आपको टीवी की औडियो क्वालिटी बढ़ाने के तरीके पता हों. दरअसल, टीवी में पहले से ही डिफौल्ट औडियो सेटिंग्स काम करती हैं, जोकि हमेशा अच्छा साउंड नहीं देती हैं. अच्छी साउंड क्वालिटी के लिए कुछ तरीके आजमाएं जा सकते हैं.

Sponsored Ads

पहला तरीका: औडियो सेटिंग और इक्वालाइजर से आजमाकर देखें. अगर आपकी टीवी में कई तरह के औडियो मोड जैसे कि मूवी, म्यूजिक, गेम, वौयस, कस्टम आदि उपलब्ध हैं तो मोड बदलकर देखें. अगर कोई भी मोड आपके काम का नहीं है तो कस्टम मोड में जाएं और इक्वालाइजर को अपने हिसाब से सेट करें. बेस ठीक करने के लिए फ्रीक्वेंसी स्लाइडर को 20Hz से 250Hz बीच की रेंज में सेट करें.

दूसरा तरीका: टीवी के लिए टेबल माउंट स्टैंड का प्रयोग करें. अगर टीवी के स्पीकर नीचे की ओर ध्वनि फेंकने वाले हैं तो टेबल माउंट स्टैंड से ध्वनि टकराकर इसकी लाउडनैस में इजाफा करेगी. मेज की सतह गिरते हुए टीवी साउंड में वर्चुअल साउंड इफेक्ट जोड़ती है.

तीसरा तरीका: टीवी के लिए अलग से स्पीकर सिस्टम का इस्तेमाल करें. पहले दो तरीके अगर आपके काम के नहीं है तो अलग से स्पीकर सिस्टम लगाना कारगर होगा. इसके लिए स्पीकर खरीदने से पहले अपने टीवी के कनेक्टिविटी विकल्प को जरूर चेक कर लें. ऐसा अक्सर देखा जाता है और आप खुद भी इस चीज को महसूस कर सकते हैं कि टीवी पर प्रोग्राम भले ही अच्छा आ रहा हो लेकिन औडियो ठीक नहीं है तो वह भी नीरस लगने लगता है.

Sponsored Ads

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *