किसी की लोकेशन पता करने के लिए इन एप्लिकेशन का करें इंस्टॉल

Sponsored Ads

हमें हमेशा ही अपनो की फिक्र लगी रहती है, हम हमेशा उनकी सुरक्षा को लेकर चिंता में रहते हैं। जब वह हमारे साथ रहते हैं तो हम उन्हें हर खतरे से बचाते हैं, लेकिन जब वह हमसे दूर रहते हैं या कही बाहर जाते हैं तब क्या…? आज के जमाने में हम सोशल मीडिया और टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल अपनो से जुड़े रहने के लिए करते हैं तो यह जायज़ सी बात है कि हम इसी के सहारे अपनो का ख्याल रख सकते हैं, साथ ही पता लगा सकते हैं कि वह कहां हैं। हम आपको कुछ ऐसे ही एप्स के बारे में बताएंगे जिनसे आप अपनी लोकेशन आसानी से किसी को भेज सकते हैं और साथ ही किसी की लोकेशन पा भी सकते हैं।

to-locate-someone-s-location-install-these-apps

1. ग्लिप्स

यह ऐप Window, Android और iPhone तीनों प्लेटफोर्म में आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है। इस ऐप से आप अपनी डेस्टीनेशन और उसकी पूरी जानकारी आसानी से किसी को भी शेयर कर सकते हैं। इस ऐप से फेसबुक,ट्विटर, मैसेजिंग, स्काइप या व्हाट्सएप के जरिए लोकेशन शेयर की जा सकती है।

2. गोएजिला

इस एेप के जरिए आप एक ग्रुप बना सकते हैं और अपने करीबियों को जोड़कर किसी भी समय उनकी लोकेशन का पता लगा सकते हैं। इतना ही नहीं ऐप से आप ऐड किए गए मेंबर्स से बात भी कर सकते हैं। यह ऐप मैसेज के जरिए जानकारी देता है कि आपके करीबी अपनी डेस्टीेनेशन से कब निकले और कब पहुंच गए हैं। ऐप का इस्तेमाल Android और iPhone में किया जा सकता है।

Sponsored Ads

3. गूगल प्लस

गूगल सोशल मीडिया में ऐसा प्लेटफोर्म देता है जहां कोई भी अपनी लोकेशन शेयर कर सकता है। यह एक सोशल सर्विस है जिसका इस्तेमाल कोई भी कर सकता है। आपको बस इसमे अपना अकाउंट बनाना होता है और अपनो को जॉइन करने को कह सकते हैं।

4. जीपीएस लोकेशन ट्रेकर

इस ट्रैकिंग टूल से अपने दोस्तों या परिवार को ऐड करके उनकी लोकेशन की जानकारी का पता लगाया जा सकता है। आप अपना कोड Messaging, Email, WhatsApp के जरिए शेयर करके सभी से जुड़ सकते हैं। ऐप में आपको अपनी लोकेशन को हमेशा ऑन रखना होता है। इस ऐप का इस्तेमाल Android फोन में ही किया जा सकता है।

5. व्हाट्सऐप

व्हाट्सऐप में मिले लोकेशन फीचर के जरिए आप आसानी से किसी से भी अपनी लोकेशन शेयर कर सकते हैं। आपको बस उस इंसान की चैट को खोलना होता है जिससे आप लोकेशन भेजना चाहते हैं, उसके बाद नीचे दिए गए लोकेशन आईकन को क्लीक करना होता है उसके बाद आपकी लोकेशन की जानकारी उस इंसान को मिल जाती है। इस ऐप का इस्तेमाल Android, iPhone और Window किसी भी प्लेटफॉर्म किया जा सकता है।

6. गूगल मैप

Android में मिले गूगल मैप के नए वर्जन के जरिए अपने गूगल कॉनटेक्ट में जुड़ों लोगों की लोकेशन का पता लगाया जा सकता है। Google Map > Menu > Location Sharing > Add People > Done > Share करके आप अपनी लोकेशन की जानकारी अपने परिवार या दोस्तो से शेयर कर सकते हैं या उनकी जानकारी पा सकते हैं।

Sponsored Ads

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *