आज भारत और आयरलैंड के बीच खेला जाएगा पहला टी20 मैच, यहां जानिए सभी संभावनाएं

Sponsored Ads

आज भारतीय क्रिकेट टीम आयरलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज के पहले मुकाबले से फिर से मैदान पर होगी। विराट कोहली की अगुवाई वाली भारतीय क्रिकेट टीम एक बार फिर तैयार है..

Virat Kohli MS Dhoni

महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली

डबलिन: लंबे आराम के बाद भारतीय टीम को तीन महीने लगातार क्रिकेट खेलनी है और इसकी शुरुआत वो बुधवार से शुरू हो रहे आयरलैंड दौरे से करेगी। भारतीय टीम को आयरलैंड दौरे पर दो टी-20 मैच खेलने हैं। पहला मैच द विलेज, मालाहिदे मैदान पर खेला जाएगा। आयरलैंड दौरा भारत के लिए इंग्लैंड दौरे की तैयारी करने और वहां की परिस्थतियों से तालमेल बिठाने का बेहतरीन मौका है। आयरलैंड के बाद भारत को इंग्लैंड में तीन टी-20, तीन वनडे और पांच टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है।

इस दौरे पर भारत की मुख्य टीम मैदान पर उतरेगी। हाल ही में अफगनिस्तान के खिलाफ हुए टेस्ट मैच में विराट कोहली, रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार को आराम दिया गया था। इससे पहले श्रीलंका में खेली गई निदास ट्रॉफी में भी कोहली और महेंद्र सिंह धोनी के अलावा कई खिलाड़ी नहीं खेले थे। यह सभी इस दौरे पर टीम में लौट आए हैं।

पहले मैच में टीम चयन को लेकर कोहली को कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। टीम के पास रोहित, शिखर धवन और लोकेश राहुल के तौर पर तीन सलामी बल्लेबाज हैं। ऐसे में कौन सलामी बल्लेबाजी की कमान संभालेगा इस पर कोहली को माथापच्ची करनी होगी।

नबंर तीन पर कोहली खुद आते हैं। ऐसे में अगर कोहली राहुल को अंतिम-11 में चुनते हैं तो अजिंक्य रहाणे की गैरमौजूदगी में राहुल को नंबर-4 पर भेजा जा सकता है। वैसे इस स्थान के लिए कोहली के पास सुरेश रैना, दिनेश कार्तिक के रूप में दो विकल्प हैं। वहीं पांचवें और छठे नंबर के लिए मनीष पांडे और महेंद्र सिंह धोनी हैं। सातवें नबंर पर हार्दिक पांड्या हैं।

Sponsored Ads

कार्तिक को टीम में चुनकर कोहली मनीष को बाहर बैठा सकते हैं। गेंदबाजी की बात की जाए तो इस दौरे पर भी कुलदीप यादव और युजवेंद्रा चहल पर स्पिन विभाग की जिम्मेदारी होगी। दक्षिण अफ्रीका में इन दोनों ने सीमित ओवरों में बेहद प्रभावशाली गेंदबाजी की थी और मध्य के ओवरों में रन रोकने के साथ टीम को विकेट भी दिलाए थे।

वहीं तेज गेंदबाजी में भुवनेश्वर और जसप्रीत बुमराह की जोड़ी पर टीम का दारोमदार होगा। उमेश यादव भी वापसी को बेताब होंगे। उमेश 2012 के बाद से पहली बार टी-20 टीम में खेलते नजर आएंगे।

मेजबानों के लिए यह सीरीज बड़ी और अहम है। हाल ही में नेतृत्व में बदलाव हुआ है। विलियम पोर्टरफील्ड ने कप्तानी से इस्तीफा दे दिया था। उनके स्थान पर गैरी विल्सन को टीम का कप्तान नियुक्त किया गया है।

यह दोनों टीम के मुख्य बल्लेबाजों में शुमार हैं और ऐसे में इस अहम सीरीज में इन दोनों की जिम्मेदारी भी बढ़ जाती है। वहीं हरफनमौला खिलाड़ी केविन ओ ब्रायन पर भी टीम का दारोमदार होगा। इन सभी को भारत के खिलाफ टी-20 खेलने का अनुभव भी है। टीम में पंजाब में जन्मे ऑफ स्पिनर सिमरनजीत सिंह भी मौजूद हैं जो भारत के खिलाफ मैदान पर उतर सकते हैं।

टीमें –

– भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, मनीष पांडे, सुरेश रैना, दिनेश कार्तिक, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, कुलदीप यादव, युजवेंद्रा चहल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव, सिद्धार्थ कौल।

– आयरलैंड: गैरी विल्सन (कप्तान/विकेटकीपर), एंड्रयू बालर्बिने, पीटर चेस, जॉर्ज डोकरेल, जोश लिटिल, एंटी मैक्ब्राइन, केवीन ओ ब्रायन, विलियम पोर्टरफील्ड, स्टुअर्ट पोयनटेर, ब्योड रैंकिंन, जेम्स शेनन, सिमि सिंह, पॉल स्टीरलिंग, स्टुअर्ट थॉम्पसन।

Sponsored Ads

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *