इस योजना के तहत गांव-गांव में बंटेगा स्मार्टफोन, मिलेगा जियो का सिम Free

By | May 7, 2018
इस योजना के तहत गांव-गांव में बंटेगा स्मार्टफोन, मिलेगा जियो का सिम Free

महासमुंद. छत्तीसगढ़ सरकार अगले सप्ताह प्रदेश के किसानों और युवाओं को स्मार्टफोन बांटने जा रही है। सरकार संचार क्रांति योजना के तहत जिले के सभी महाविद्यालयों के छात्र-छात्राओं को मोबाइल बाटेंगी। इसके लिए उच्च शिक्षा विभाग ने इस संबंध सभी शासकीय एवं अशासकीय महाविद्यालयों को आदेश जारी कर दिया है।

50 लाख ग्रामीणों और 5 लाख छात्रों को मिलेगा स्मार्टफोन
मोबाइल पाने के लिए पात्र विद्यार्थियों को विभाग द्वारा जारी निर्धारित प्रारूप में आवेदन करना होगा। मोबाइल का वितरण इलेक्ट्रानिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी विभाग एवं चिप्स के सहयोग से किया जाएगा। जानकारी के मुताबिक संचार क्रांति योजना(स्काई) के तहत प्रदेशभर में 50 लाख ग्रामीणों के साथ 5 लाख महाविद्यालयीन छात्र-छात्राओं को स्मार्ट फोन का वितरण होना है। इसी के तहत जिले में भी विकास यात्रा के दौरान मोबाइल का वितरण किया जाएगा। ज्ञात हो कि जिले में 15 महाविद्यालयों में लगभग 25 हजार छात्र-छात्राएं अध्ययनरत हैं।

जानकारी के मुताबिक स्मार्ट फोन में राज्य सरकार की योजनाओं की जानकारी रहेगी। सरकार का प्रयास है कि जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी महाविद्यालयीन छात्र-छात्राओं के माध्यम से नागरिकों तक पहुंचे।

Sponsored Ads

ये फीचर्स होंगे फोन में

छत्तीसगढ़ इन्फोटेक प्रमोशन सोसाइटी (चिप्स) के जरिए सरकार दो तरह के स्मार्टफोन का वितरण करेगी। विद्यार्थियों को दिये जाने वाले स्मार्टफोन में 2 जीबी रेम, 1.4 गीगाहट्र्ज का प्रोसेसर, 16 जीबी स्टोरेज, 5 मेगापिक्सल का फ्रंट व 8 मेगापिक्सल का रियर कैमरा तथा 5 इंच की स्क्रीन होगी। दूसरे लोगों को दिये जाने वाले स्मार्टफोन में 1 जीबी रेम, 1.2 गीगाहर्टज का प्रोसेसर, 8 जीबी स्टोरेज, 2 मेगापिक्सल का फ्रंट व 5 मेगापिक्सल का रियर कैमरा तथा 4 इंच की स्क्रीन होगी।

जियो का यह पैक 149 रुपया महीने में उपलब्ध

आम उपभोक्ताओं के लिए जियो का यह पैक 149 रुपया महीने में उपलब्ध है। मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव अमन कुमार सिंह का कहना है कि शासन की जिन योजनाओं और डिजिटल ट्रांजेक्शन के भीम ऐप की जानकारी हम देना चाहते हैं, वह इंटरनेट के बिना नहीं हो पाएगी। कुछ महीने फ्री देने से उपभोक्ता उसके उपयोग से परिचित हो पाएगा। तभी वह आगे उसका उपयोग करेगा, नहीं तो योजना बेकार हो जाएगी। इस योजना पर 1220.50 करोड़ रुपए खर्च होने हैं। जिन महीनों में सरकारी स्मॉर्टफोन उपभोक्ता मुफ्त इंटरनेट डाटा का फायदा ले रहे होंगे। उन्हीं महीनों में छत्तीसगढ़ विधानसभा में लिए आम चुनाव का प्रचार अभियान चरम पर होगा।

आदेश कॉपी नहीं आई
उच्च शिक्षा संचालनालय की ओर से आदेश जारी हुआ है, लेकिन अभी हमारे पास आदेश की कॉपी नहीं आई है। जैसे ही आदेश की कॉपी मिलेगी, छात्रों को पंजीयन के लिए जानकारी दे दी जाएगी।

Sponsored Ads

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *