Xiaomi Mi A2 और Nokia X6 में कौन है बेहतर, पढ़ें पूरा कम्पैरिजन

Sponsored Ads

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। शाओमी Mi A2 को कल भारत में लॉन्च किया गया। इस स्मार्टफोन को मिड प्राइस रेंज में लॉन्च किया गया है। इस स्मार्टफोन का सीधा मुकाबला एचएमडी ग्लोबल के फ्लैगशिप वाले Nokia X6 (नोकिया 6.1 प्लस) से है। हालांकि, नोकिया का यह स्मार्टफोन भारत में लॉन्च नहीं किया गया है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इस स्मार्टफोन को जल्द ही भारत में भी लॉन्च किया जा सकता है। दोनों ही स्मार्टफोन की समानता यह है कि दोनों ही एंड्रॉइड वन प्लेटफार्म पर रन करते हैं। आइए, जानते हैं इन दोनों स्मार्टफोन्स के कीमत से लेकर फीचर्स के बारे में

Xiaomi Mi A2 vs Nokia X6: कीमत

यहां हम Xiaomi Mi A2 और Nokia X6 के 4GB+64GB वाले वेरिएंट के बीच कम्पैरिजन करने वाले हैं। Mi A2 के इस वेरिएंट को भारत में 16,999 रुपये की कीमत में लॉन्च किया गया है। वहीं, Nokia X6 को इसी महीने भारत में लॉन्च किया जा सकता है। इस स्मार्टफोन को 20,000 रुपये की कीमत में उतारा जा सकता है।

Xiaomi Mi A2 vs Nokia X6: डिजाइन एवं डिस्प्ले

Mi A2 के डिजाइन की बात करें तो इसमें नॉच फ्री मेटल क्लैड डिजाइन दिया गया है। जबकि, Nokia X6 में लेटेस्ट नॉच फीचर दिया गया है। इसके बैक में मेटल दिया गया है। Mi A2 के स्क्रीन का असपेक्ट रेशियो 18:9 है जबकि Nokia X6 का असपेक्ट रेशियो 19:9 है। Mi A2 के डिस्प्ले की बात करें तो इसमें 5.99 इंच का फुल एचडी प्लस डिस्प्ले दिया गया है जो 2.5D कर्व्ड ग्लास से लैस है। वहीं, Nokia X6 में 5.8 इंच का फुल एचडी प्लस डिस्प्ले दिया गया है जो कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 3 से प्रोटेक्टेड है।

Sponsored Ads

Xiaomi Mi A2 vs Nokia X6: कैमरा फीचर्स

Mi A2 के कैमरे फीचर्स की बात करें तो इसके बैक में 20+20 मेगापिक्सल का ड्यूल रियर कैमरा सेंसर दिया गया है, जिसका अपर्चर f/1.75 दिया गया है। Nokia X6 के रियर कैमरे की बात करें तो इसमें 16 मेगापिक्सल और 5 मेगापिक्सल का ड्यूल कैमरा सेंसर दिया गया है। Mi A2 के सेल्फी कैमरे की बात करें तो इसमें 20 मेगापिक्सल का ही सेल्फी कैमरा भी दिया गया है। जबकि, Nokia X6 में 16 मेगापिक्सल का सेल्फी शूटर कैमरा दिया गया है। दोनों ही स्मार्टफोन्स के कैमरे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस है।

Xiaomi Mi A2 vs Nokia X6: परफार्मेंस और मेमोरी

अब बात करते हैं, इन दोनों स्मार्टफोन्स के परफार्मेंस के बारे में। इन दोनों ही फोन में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 660 प्रोसेसर दिया गया है। दोनों ही स्मार्टफोन्स 4GB+64GB मेमोरी ऑप्शन के साथ आता है। दोनों ही स्मार्टफोन्स की इंटरनल मेमोरी को माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए 400 जीबी तक बढ़ाई जा सकती है। Mi A2 में पावर देने के लिए 3,010 एमएएच की बैटरी दी गई है जबकि, Nokia X6 में 3,060 एमएएच की बैटरी दी गई है। दोनों ही स्मार्टफोन्स क्विक चार्जिंग को सपोर्ट करते हैं।

हमारा फैसला:

इन दोनों ही स्मार्टफोन्स में कई समानताए हैं। परफार्मेंस के मामले में दोनों ही स्मार्टफोन्स एक जैसे ही लगते हैं। जबकि, शाओमी के फोन में बेहतर कैमरा क्वालिटी दी गई है। वहीं, नोकिया का यह स्मार्टफोन लेटेस्ट तकनीक वाले स्क्रीन से लैस है। अगर, आप डाई हार्ड नोकिया लवर हैं तो आपको थोड़ा सा इंतजार करना पड़ सकता है इस स्मार्टफोन के लिए, जबकि शाओमी का फोन आप भारत में ऑनलाइन और ऑफलाइन चैनल से खरीद सकते हैं। इसका फ्लैश सेल आज से ही शुरू हुई है।

Sponsored Ads

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *