इन ऐप की मदद से घर के बाहर से भी रख सकते हैं घर पर नजर

By | May 11, 2018

आप अपने घर पर कितनी भी सिक्यूरिटी क्यों ना लगा लो जब भी आप घर से बाहर जाते हैं, तो आपको अपने घर के बारे में थोड़ी टेंशन तो रहती ही है। ये टेंशन किसी को भी ले केर हो सकती है, जैसे घर में आपके बच्चे, आपके परिजन, कोई पालतू जानवर या घर में रखा हुआ कोई कीमती सामान। ऐसे में आप सोचते हैं कि काश किसी तरह आप ये देख सकते कि आपके घर में क्या चल रहा है और सबकुछ ठीक है या नहीं।

अगर आप भी अपने इसी तरह की परेशानी से घिरे रहते हैं, तो यहां हम आपको कुछ ऐसे ऐप्स के बारे में बताएंगे जिनकी मदद से आप उन लोगों से जुड़े रह सकते हैं या उन पर नज़र रख सकते हैं, जिनके लिए आपको चिंता है आप उनकी रियल टाइम स्थिति देख सकते हैं।

सर्विलांस सिस्टम पर पैसे खर्च किये बिना आप खुद को अपनो के करीब महसूस कर सकते है। आइए जानते हैं इन ऐप्स के बारे में।

AtHome Camera

होम सिक्योरिटी ऐप में ये ऐप सबसे ज्यादा पॉपुलर है। इस ऐप की सबसे खास बात है कि ये मल्टीमीडिया प्लेटफॉर्म के साथ आता है। ये ऐप न सिर्फ एंड्रॉइड बल्कि आईफोन, मैक और विंडोज यूजर्स के लिए भी मौजूद है। ये ऐप दरअसल एक जोड़ी में आता है, जिसमें से एक कैमरा ऐप है, जो आपके स्मार्टफोन को कैमरा में बदल देता है, वहीं दूसरा ऐप आपको आपको मॉनिटर करने देता है। इस ऐप में टाइम लेप्स रिकॉर्डिंग, कई स्मार्टफोन के लिए मल्टी व्यू, रिमोट मॉनिटरिंग और फेशियल रिकॉग्नाइजेशन जैसे फीचर्स के साथ आता है। ये ऐप पूरी तरह फ्री है और अगर आप अपने पुराने लैपटॉप या स्मार्टफोन का इस्तेमाल कैमरा के तौर पर करना चाहते हैं, तो ये एक बेस्ट ऐप है।

Sponsored Ads

Alfred

यह एक कैमरा एप है, जिससे आप घर से कितनी ही दूर क्यों ना हों फिर भी आप अपने घर पर नज़र रख सकते हैं। इस एप में खास बात यह है कि आपको इसमें बार बार साइन इन या साइन अप नहीं करना पड़ता, आप इसको सीधे एक्सेस कर पाते हैं, इसकी मदद से आप किसी भी स्मार्ट फ़ोन को सिक्यूरिटी कैमरा में तब्दील कर सकते हैं, आपके पुराने स्मार्टफोन का इससे अच्छा इस्तेमाल नहीं हो सकता है।

Presence

यह एक विडियो कैमरा एप है जिसमें कि सर्वेलाएंस फीचर उपलब्ध है, इसके लिए आप एक कोई भी पुराना स्मार्ट फ़ोन लीजिये और उसको वाई फाई कि मदद से लाइव स्ट्रीमिंग डिवाइस बना दीजिये। इस एप की सहायता से आपके फ़ोन और घर पर रखे हुए फ़ोन के बीच विडियो और ऑडियो दोनों का आदान प्रदान आसानी से हो जाता है| एप में कनेक्ट की गयी दोनों डिवाइस में से एक मॉनिटर और दूसरी कैमरे काम करती है| जो फ़ोन आप घर में रखना चाहते हैं उसको ऐसी जगह रखिये जिस जगह कि आप लाइव सिचुएशन देखना और सुनना चाहते हैं, इस एप में मोशन डिटेक्टर भी मौजूद है जिसकी सहायता से आप किसी भी हरकत कि जानकारी भी आसानी से ले सकते हैं। ये एप एंड्राइड और आइओएस दोनों के लिए उपलब्ध है।

iCamSpy

इसके आप नाम से ही अंदाजा लगा सकते हैं कि आप किसी जगह या अपने घर पर नज़र रख सकते हैं। इसमें दो मोबाइल कि जगह एक पर्सनल कंप्यूटर और एक मोबाइल कि ज़रुरत होती है, इसको इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले एप को इंस्टाल कीजिये, और अपने कंप्यूटर पर iCamSpy.com पर लॉग इन करिए, और अपने कंप्यूटर में वेबकैम और माइक्रोफोन को जोड़िये, अब आप अपने घर से कहीं भी और कभी भी आसानी से जुड़ सकते हैं, इसमें मोशन डिटेक्शन फीचर भी है जो आपको विपरीत समय पर अपडेट करता है, इस एप के और अधिक अच्छे इस्तेमाल के लिए वाई फाई का प्रयोग करिए।

Sponsored Ads

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *