इन पांच एप की मदद से आप घर बैठे कर सकते हैं कमाई, नहीं होगी बाहर जाने की जरूरत

Sponsored Ads

21वीं सदी में बहुत से लोग हैं जो ऑफि‍स न जाकर घर बैठकर ही काम करना पसंद करते हैं। कुछ लोगों की ऐसा करने के पीछे मजबूरी भी हो सकती है। वहीं महंगाई के इस दौर में एक्‍स्‍ट्रा इनकम के लिए भी बहुत से लोग ऑफि‍स के अलावा घर से काम करते हैं। इसके लिए फ्रीलांसिंग सबसे अच्‍छा विकल्‍प है। यदि आप अपने ही क्षेत्र में घर बैठे कुछ घंटे काम कर अतिरिक्‍त कमाई करना चाहते हैं तो यह खबर आपके काम की हो सकती है। आज हम यहां आपको कुछ ऐसे फ्रीलांस काम दिलाने वाले एप के बारे में बता रहे हैं, जहां आप अपनी पसंद का काम अपनी मनपसंद सैलरी और समय के अनुसार कर सकते हैं। अगर आपने यहां अच्‍छी मेहनत की तो आप एक फुल टाइम नौकरी से ज्‍यादा भी कमाई कर सकते हैं। यहां हम आपको ऐसे एप के बारे में बता रहे हैं जिन्‍हें गूगल प्‍ले स्‍टोर पर रेटिंग मिली हुई है।

फ्रीलांसर- हायर एंड फाइंड जॉब्‍स

यह एक फ्रीलांसिंग एप है, यह दुनियाभर के काम देने वाले और काम करने वाले लोगों का एक प्‍लेटफॉर्म है। यहां आप अपने लिए काम खोज भी सकते हैं और किसी को काम के लिए चुन भी सकते हैं। ईमेल या सोशल मीडिया एकाउंट से साइनअप करने के बाद यह एप आपके कौशल के हिसाब से काम की लिस्‍ट दिखाता है। गूगल प्‍लेस्‍टोर पर 4.1 रेटिंग वाले इस एप के जरिये आप अपनी रुचि का काम चुनकर बोली लगा सकते हैं। इसमें भुगतान मिलने पर कुछ हिस्‍सा कमीशन के तौर पर काटा जाता है। इसमें यूजर्स को प्रीमियम या बेसिक सब्‍सक्रिप्‍शन जैसे विकल्‍प दिए जाते हैं। प्रीमियम सर्विस में काम जल्‍द से जल्‍द मिलने का दावा किया जाता है। यहां ट्रांसलेशन, प्रोडक्‍शन, स्क्रिप्‍ट राइटिंग, वेबसाइट डिजाइनिंग और वॉयसओवर जैसे कई फ्रीलांस काम मिल सकते हैं। यह एप एंड्रॉयड और आईओएस दोनों प्‍लेटफॉर्म पर उपलब्‍ध है। आप गूगल प्‍ले स्‍टोर या एप्‍पल स्‍टोर से इसे डाउनलोड कर काम शुरू कर सकते हैं।

Sponsored Ads

एफी- फ्रीलांसर नियर मी

एफी भी एक फ्रीलांसिंग एप है, जो आपको आपके नजदीकी इलाके में काम दिलाने में मदद करता है। कोई भाषा सिखाने से लेकर फि‍टनेस ट्रेनर तक और फोटोग्राफी से लेकर मेकअप आर्टिस्‍ट तक का पार्टटाइम काम यहां आपको मिल सकता है। एप में साइनइन करने के बाद आप सर्विस ऑफर कर सकते हैं या सर्विस की रिक्‍वेस्‍ट कर सकते हैं। इस एप में 20 विभिन्‍न श्रेणियों, लोकेशन के आधार पर आप अपने विकल्‍प चुन सकते हैं। गूगल प्‍ले स्‍टोर पर इस एप को 4.7 रेटिंग मिली हुई है।

ट्रूलैंसर- सर्च जॉब्‍स एंड हायर फ्रीलांसर

अगला एप है ट्रूलैंसर। गूगल प्‍ले स्‍टोर पर इसे 4.4 रेटिंग मिली हुई है। इस एप की मदद से आप अपने लिए काम ढूढ़ भी सकते हैं और दूसरों को काम दे भी सकते हैं। यह एप आपको भुगतान पेपाल, पेटीएम जैसे मोबाइल वॉलेट के जरिये करता है। इस एप की मदद से आप किसी बिजनेस के लिए बैनर या लोगो तैयार करने, कंटेंट बनाने, ट्रांसलेशन करने जैसे बहुत से काम खोज सकते हैं।

फाइवर-फ्रीलांसर सर्विसेस

गूगल प्‍लेस्‍टोर पर इस फ्रीलांसिंग एप को 4.6 रेटिंग मिली हुई है। यह एप आपको 116 तरह की श्रेणियों में काम खोजने में मदद करता है। यहां आपको ब्‍लॉगिंग, वॉयसओवर, प्रमोशन, डिजिटल मार्केटिंग जैसे क्षेत्रों में काम मिल सकता है। यहां आप अपने काम के लिए किसी अच्‍छे व्‍यक्ति को चुन भी सकते हैं। इस एप में आपको एक रिक्‍वेस्‍ट डालनी होती है, जिसमें अपना परिचय, जो काम करना चाहते हैं उसके बारे में बताना होता है। इसके बाद जरूरतमंद लोग आपसे संपर्क करते हैं और अपने बजट के हिसाब से आपको काम ऑफर करते हैं।

टास्‍ककर्स- लोकल फ्रीलांसर

इस एप को गूगल प्‍लेस्‍टोर पर 4.6 रेटिंग मिली हुई है। यह एप आपको आपके शहर से लेकर विदेशों तक से काम दिलाने में मदद करती है। यह एप वेब डिजाइनिंग से लेकर फोटोग्राफी और कंटेंट से लेकर प्रोडक्‍शन जैसे क्षेत्रों में काम दिलाने का दावा करती है। भारत में इसका मुख्‍यालय गुजरात के सूरत में है। आप यहां साइनइन कर अपनी रुचि और क्षेत्र से जुड़ा काम तलाश सकते हैं या दूसरों को काम के लिए चुन सकते हैं।

नोट: यहां हम इस बात की पुष्टि करते हैं कि यह एप गूगल प्‍ले स्‍टोर पर मिली रेटिंग के आधार पर हैं और इन्‍हें हमनें अपनी ओर से कोई रेटिंग नहीं दी है और न ही हम इनका प्रचार कर रहे हैं। इनका उपयोग करने से पहले आप अपनी और सभी चीजें चेक कर लें और नियम व शर्तों को पढ़ लें। किसी भी घटना के लिए हम जिम्‍मेदार नहीं होंगे।

Sponsored Ads

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *