World Photography Day 2018: फोटो एडिट करने के लिए ये हैं टॉप 5 फोटो एडिटिंग एप्स

By | August 20, 2018

लाइटरूम सीसी आपको NDG फोटो भी क्लिक करने में मदद करते है तो वहीं एडजस्मेंट्स, एडिंग इफेक्ट्स, ट्विकिंग कॉंट्रॉस्ट और सेचुरेशन की सुविधा देता है.

नई दिल्ली: 19 अगस्त यानी आज पूरे दनियाभर में वर्ल्ड फोटोग्राफी डे के तौर पर मनाया जाता है जहां दुनिया के बेहतरीन फोटोग्राफर्स उस दिन अपनी बेस्ट फोटो को ऑनलाइन शेयर करते हैं. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप भी एक शानदार फोटोग्राफर बन सकते हैं. लेकिन फोटोग्राफी के साथ आपके पास अच्छे एडिटिंग एप्स भी होनो चाहिए जहां आप इन फोटो को एडिट कर सकें. तो नीचे दिए गए ये हैं वो टॉप 5 एडिटिंग एप्स जिनकी मदद से आप किसी भी फोटो को एडिट कर उसे और शानदार बना सकते हैं.

लाइटरूम सीसी फॉर मोबाइल

लाइटरूम डेस्कटॉप काउंटरपार्ट की तरह एडोब लाइट रूम सीसी मोबाइल यूजर्स के लिए आता है जो आपको डेस्कटॉप की तरह फीचर देगा. इस एप से आप किसी भी रॉ इमेज को एडिट कर सकते हैं. लाइटरूम सीसी आपको NDG फोटो भी क्लिक करने में मदद करते है तो वहीं एडजस्मेंट्स, एडिंग इफेक्ट्स, ट्विकिंग कॉंट्रॉस्ट और सेचुरेशन की सुविधा देता है.

स्नैपसीड

स्नैपस्पीड गूगल की तरफ से दिया गया एक एप जिसे काफी आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है. ये आईओएस और एंड्रॉयड प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है. जहां आपको शेडो, ब्राइटनेस, शार्पनिंग और ब्लैक एंड वाइट जैसे थीम मिलते हैं. इसकी मदद से आप फोटो की सटिंग्स को भी बदल सकते हैं. स्नैपस्पीड में फिलहाल 29 टूल्स और फिल्टर्स है जिससे आप किसी भी रॉ फॉर्मेट वाले फाइल को एडिट कर सकते हैं. इस अभी तक का सबसे बेस्ट फोटो एडिटिंग टूल कहा गया है.

Sponsored Ads

VSCO
VSCO फोटोग्राफी एप को एक अमेरिकी कंपनी ने बनाया है. जहां आपको 50 से भी ज्यादा फिल्टर्स की सुविधा मिलती है. इस एप में यूजर्स को एडवांस कैमरा कंट्रोल और कॉंट्रैस्ट और तापमान जैसे टूल्स दिए गए हैं. हालांकि ये एप रॉ फोटो को एडिट नहीं करने देता है लेकिन इसके इंटिग्रेटेड कैमरे से आप रॉ फोटो को ले सकते हैं. एप को आप खरीद भी सकते हैं.

प्रो कैम 5
इस एप की मदद से आप रॉ फॉर्मेट में फोटो और वीडियो रिकॉर्ड कर सकते है. ये एप आपको सिर्फ आईओएस पर ही मिलेगा. प्रो कैम में कई शूटिंग मोड है जिसमें पोट्रेट मोड. 3डी मोड, नाइट मोड और दूसरी चीजों की सुविधाएं दी गई है. इस एप का इंटर्फेस काफी आसाना है. एप की मदद से आप सब्जेक्ट, एक्सपोजर, शटर स्पीड, आईएसओ को कंट्रोल कर सकते हैं. और फिर कैमरा रोल में सेव कर सकते हैं.

प्रो शॉट
प्रो शॉट को रॉ इमेज खिंचने के लिए बेस्ट एंड्रॉयड एप कहा गया है. ऑल इन वन कैमरे की मदद से यूजर्स जेपीजी, रॉ फॉर्मेट और 4के वीडियो को भी रिकॉर्ड कर सकते हैं. एप में मैनुअल, सेमी मैनुअल और ऑटो मोड की सुविधा दी गई है. एप की मदद से आप किसी भी ऑस्पेक्ट रेशियो में फोटो ले सकते हैं.
एप आपको हिस्टोग्राम भी शो करता है. एप में आप टाइमलैप्स वीडियो को भी रिकॉर्ड कर सकते हैं. हालांकि एप फ्री नहीं है. इसके लिए आपको गूगल प्ले पर 250 रुपये देने होंगे.

संदर्भ पढ़ें
Sponsored Ads

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *