आपके सुबह उठने की आदत ही बताती है कि कब होगी आपकी मृत्यु

Sponsored Ads

आज हम आपके लिए ऐसी खबर लेकर आये है जो आपकी सोने की आदत से जुड़ी हुई है। सभी लोगों की जागने और सोने का समय अलग अलग होता है। किसी की आदत जल्दी उठने की होती है तो कोई बहुत देर से सोता है। लेकिन हम आपको बता दे की आपकी नींद आपके मृत्यु के समय को भी जताती है।

हममेंवसे कई लोग रात को देर तक जागते हैं और सुबह लेट उठते हैं। वहीं कुछ लोग सुबह बहुत जल्दी उठ जाते हैं। हर व्यक्ति को चाहे वो कितना ही बिजी हो अपनी नींद अवश्य पूरी करना चाहिए।

असमय सोने उठने से आपकी दिनचर्या पर बुरा प्रभाव पड़ता है। वहीं एक शोध से पता चला है कि ये आपके जीने मरने से भी जुड़ा हुआ है। इससे पता चलता है कि आपकी मृत्यु दिन के समय होगी या रात कर समय। ये बातें आपको आश्चर्यजनक लग सकती है पर इसका आधार भी वैज्ञानिक है।

अमेरिका के हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के एंड्रयू लिम नाम के एक मेडिकल प्रोफेसर से इसका दावा किया है और इसके लिए उन्होंने हमारे शरीर की जैविक घड़ी का सहारा लिया है। उन्होंने बताया कि हमारे शरीर के अंदर एक जैविक घड़ी पाई जाती है जो हमारे सोने और जगने के समय का निर्धारण करती है। हम जिन कार्यो को आदतों के अनुसार करते है वे सीधे हमारे दिल से जुड़ी होती हैं।

Sponsored Ads

इस शोध के अनुसार शरीर के द्वारा किये जाने वाले कार्य एक निश्चित लय में होते हैं और उसी तरह मृत्यु भी एक लय में चलती है। अधिकतर लोगों की मृत्यु सुबह के 11 बजे के आसपास होती है। वहीं 9 घण्टे से अधिक सोने वाले व्यक्ति को मौत भी बहुत जल्दी हो जाती है। वहीं दिन में अपना समय बैठकर बिताने और शारीरिक मेहनत करने वाले व्यक्ति की मृत्यु भी जल्दी हो जाती है।

45 से अधिक की उम्र वाले लोगो पर किये गए एक अध्ययन के अनुसार जो व्यक्ति रात को ज्यादा नींद लेता है और दिन में शारीरिक रूप से कम एक्टिव रहता है उसकी मृत्यु भी जल्दी होती है। अगर आप लगातार 12 रातों तक 6 घण्टे से कम नींद लेते हैं तो आपकी फुर्ती और चेतना वैसी ही होगी जैसी एक अल्कोहल पिये व्यक्ति की होती है। इससे आपकी याददाश्त पर भी बुरा असर पड़ता है।

Sponsored Ads

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *