Domino’s Pizza Franchisee :- कैसे ले पूरी जानकारी हिंदी में

By | August 21, 2020

Domino’s Pizza Franchisee :- डोमिनोज पिज़्ज़ा फ्रेंचाइजी कैसे ले पूरी जानकारी हिंदी में ? – नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप?  से भी मैं एक बार फिर से आप सभी का स्वागत करता हूं आपके अपने ब्लॉग पर जहां आज हम आपको एक बेहतरीन बिज़नेस आईडिया देने जा रहे हैं। Domino’s Pizza Franchisee :- डोमिनोज पिज़्ज़ा फ्रेंचाइजी कैसे ले पूरी जानकारी हिंदी में

तो दोस्तों अगर आप भी अपना कोई खुद का बिजनेस आइडिया शुरू करने की सोच रहे हैं पर आपको कोई बेहतरीन प्लान नहीं मिल पा रहा है और आपको समझ नहीं आ रहा है कि आप कौन से बिजनेस शुरू करें और कौन सा बिजनेस ज्यादा बेहतर रहेगा जिसमें अच्छा फायदा हो तो आप को हमारा यह आर्टिकल जरूर पढ़ना चाहिए। 

डोमिनोज पिज्जा

जब भी चार दोस्त मिलते हैं और पार्टी का प्लान बनता है तो सबसे पहले मन में विचार आता है पिज़्ज़ा खाने का और पिज्जा का नाम दिमाग में आते ही सबसे पहले नाम आ जाता है डोमिनोज का । दोस्तों पिज़्ज़ा और डोमिनोज दोनों एक दूसरे से जुड़े हुए हैं अगर हम बात डोमिनोज कंपनी की करें तो यह अमेरिका में बनी एक कंपनी है । 

यह पूरी दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी फास्ट फूड कंपनी है इस कंपनी की शुरुआत अमेरिका के संयुक्त राज्य में हुई थी।  शुरुआत में जो 1960 में उन्होंने अपना स्टोर खोला तब इनके  पास मात्र एक छोटा सा स्टोर था पर अब इनके पास लगभग 15000 से भी ज्यादा स्टोर है और लगभग 70 देशों में इनका बिजनेस चल रहा है धीरे-धीरे कंपनी बढ़ती चली जा रही है। 

अगर बात में भारत में करें तो भारत में लगभग 550 से भी ज्यादा डोमिनोज के स्टोर हैं और यह लगभग भारत के 120 शहर में स्थित है । भारत में जितने भी पिज़्ज़ा डिलीवरी होती है उनमें से 72 परसेंट डिलीवरी डोमिनोज के द्वारा ही होती है।  यह कंपनी डोमिनोज पिज़्ज़ा फ्रेंचाइजी जुबिलेंट फूड के अंतर्गत आता है ।

डोमिनोज पिज़्ज़ा फ्रेंचाइजी क्या है ?  Domino’s Pizza Franchisee Kya Hai

दोस्तों दिन पर दिन में पिज़्ज़ा की डिमांड बढ़ती चली जा रही है और पूरे देश के कोने-कोने से लोग पिज़्ज़ा ऑर्डर कर रहे हैं लेकिन देश में स्टोर मात्र सीमित है ऐसे में  दूर आर्डर पर  डिलीवरी करने के लिए डिलीवरी ब्वॉय को बहुत दूर जाना पड़ता है।

इसीलिए कंपनी ने डिसीजन लिया है कि वह अपनी फ्रेंचाइजी देगी जिसके अंतर्गत लोग अपने क्षेत्र में डोमिनोज का सेंटर खोल सकेंगे इससे उनको बहुत ज्यादा फायदा होगा और कंपनी का नेटवर्क भी बढ़ेगा । आज हम आपको इसी से संबंधित पूरी जानकारी देंगे कि आप अपना खुद का डोमिनोज पिज़्ज़ा सेंटर कैसे खोल सकते हैं।

डोमिनोज पिज्जा की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज, Domino’s Pizza Franchisee Document

अगर आप डोमिनोज की फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं तो उसके लिए आपके पास निम्न डॉक्यूमेंट का होना आवश्यक है ।

जीएसटी नंबर

पहचान प्रमाण पत्र आधार कार्ड पैन कार्ड या वोटर आईडी कार्ड

Bank account passbook

ईमेल आईडी फोन नंबर और फोटो

जीएसटी नंबर

Non ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट

Agreement

डोमिनोज फ्रेंचाइजी लेने के लिए जमीन

दोस्तों अगर आप डोमिनोज पिज्जा प्रेंचाईसी लेने की सोच रहे हैं तो आपके पास कम से कम 5000 से 10000 स्क्वायर फुट जगह होनी चाहिए तभी आप इसके फ्रेंचाइजी लेना क्योंकि इसमें आप अपना एक छोटा सा रेस्टोरेंट भी खुलेंगे जिसमें डोमिनोज के अन्य प्रोडक्ट एंड फास्ट फूड भी बिकेंगे और यह जमीन आपकी अच्छी लोकेशन पर होने चाहिए।

Domino’s फ्रेंचाइजी के लिए निवेश

दोस्तों डोमिनोज की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको बहुत ज्यादा निवेश करना पड़ेगा पर अगर आपके पास अपनी खुद की जमीन है तो आपको खर्चा कुछ कम आएगा।  आपको जमीन लेनी पड़ेगी उस पर एक अच्छा सा रेस्टोरेंट बनवाना पड़ेगा सिक्योरिटी फीस जमा करनी पड़ेगी एडवर्टाइजमेंट कराना पड़ेगा जिनमें कम से कम ₹200000 तक खर्च होंगे।

डोमिनोज फ्रेंचाइजी लेने के लिए कंडीशन और एग्रीमेंट

जब आपको डोमिनोज फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन करेंगे तब आपका एक एग्रीमेंट बनेगा जिसके अंदर आपका रेस्टोरेंट या डोमिनोज स्टोर सिर्फ 10 साल के लिए ही वैलिड होगा और 10 साल के बाद तो आपको दोबारा फ्रेंचाइजी लेनी पड़ेगी।

डोमिनोज की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आवेदन कैसे करें ? 

अगर आप डोमिनोज की फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको इसकी ऑफिसियल वेबसाइट http://www.jubilantfoodworks.com/  पर जाना होगा।

जैसे आप अब साइड मे इंटर करेंगे आपके सामने होम पेज में एक कॉन्टेक्ट् अस का ऑप्शन होगा आपको उस पर क्लिक करना है।

अब आपके सामने कंपनी के कुछ टोल फ्री नंबर आएंगे जिन पर संपर्क करके आप फ्रेंचाइजी के लिए बात कर सकते हैं।

डोमिनोज फ्रेंचाइजी में प्रॉफिट

अगर आप डोमिनोज पिज्जा  फ्रेंचाइजी लेते हैं तो आपको कितना फायदा होगा यह कंपनी के ऊपर डिपेंड करता है जब कंपनी आपसे कॉन्टैक्ट करेंगे तब आप उससे डिटेल ले सकते हो।

यह भी पढ़े  :- अपना आधार कार्ड सेंटर कैसे खोले ? पूरा प्रोसेस

 निष्कर्ष

दोस्तों यह आज आपके लिए डोमिनोज से फ्रेंचाइजी लेने से संबंधित एक छोटी सी जानकारी थी  जिसमें आज हमने आपको इसकी पूरी तरीकों के बारे में बताया । हमें उम्मीद है कि यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी । इसी तरह की अन्य जानकारी पाने के लिए आप हमारे साथ बने रहिए बहुत-बहुत धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *