अपना आधार कार्ड सेंटर कैसे खोले ? पूरा प्रोसेस

By | August 20, 2020

आधार कार्ड सेंटर कैसे खोलें ?  सीएससी आधार सेंटर रजिस्ट्रेशन कैसे करें ? – नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप सभी ?  मैं एक बार फिर से आप सभी के सामने हाजिर हूं एक बिल्कुल नई जानकारी को लेकर जिसमें आज हम आपको अपना खुद का आधार कार्ड सेंटर खोलने के बारे में पूरी जानकारी देंगे । दोस्तों अगर आप कभी सीएससी सेंटर या आप अपने सीएससी सेंटर में ही अपना आधार कार्ड सेंटर खोलना चाहते हैं तो आप हमारे आर्टिकल आखरी तक पढ़िए ।

दोस्तों आधार कार्ड एक ऐसा डॉक्यूमेंट बन गया है जो सभी के पास होना अनिवार्य है।  ऐसे में सभी लोग आधार कार्ड बनवाने के लिए दर दर भटकते हैं । कुछ लोगों के आधार कार्ड बन चुके हैं तथा कुछ लोग ऐसे हैं जिनके आधार कार्ड में कुछ करेक्शन करानी होती है वह कराने के लिए उन्हें बहुत मेहनत करनी पड़ती है ।

आधार कार्ड सेंटर कैसे खोलें

ऐसे में अगर आप एक अपना खुद का आधार कार्ड सेंटर खोल ले तो यह आपके लिए एक अच्छा मौका साबित हो सकता है । इससे आपकी इनकम भी होगी और लोगों की मदद भी होगी। आज हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से आपको अपना खुद का आधार कार्ड सेंटर खोलने की पूरी जानकारी दी जाएगी।

दोस्तों आधार कार्ड सेंटर खोलना इतना भी आसान नहीं है । आधार कार्ड का लाइसेंस बहुत ही ज्यादा मशक्कत के बाद मिलता है । आधार कार्ड सेंटर खोलने के लिए आपको एग्जाम भी पास करने पड़ते हैं । आइए आज हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देते हैं।

सीएससी से न्यू आधार सेंटर कैसे खोलें ?

दोस्तों अगर आप एक के सीएससी सेंटर चला रहे हैं तो आप आधार कार्ड सेंटर आसानी से खोल सकते हैं इसके लिए आपके पास ब्रॉडबैंड कनेक्शन तथा एक स्टैटिक आईपी होना चाहिए । अगर आपके पास यह नहीं है तो आप अपना सीएससी आधार कार्ड सेंटर नहीं खोल सकते हैं।

अपना खुद का नया आधार कार्ड सेंटर कैसे खोलें ?

दोस्तों अगर आप अपना खुद का एक आधार सेंटर खोलना चाहते हैं तो उसके लिए आपके पास निम्न उपकरण का होने चाहिए

  • 3 महीने पुराना एक पुलिस वेरीफिकेशन सर्टिफिकेट होना चाहिए ।
  • एक जीपीएस डिवाइस एक कलर प्रिंटर फिंगर प्रिंट डिवाइस होनी चाहिए ।
  • आपके सेंटर में सीसीटीवी कैमरा लगा होना चाहिए और शौचालय की व्यवस्था भी होनी चाहिए।
  • आपके पास आधार सर्टिफिकेट या सुपरवाइजर अवर ऑपरेटर दोनों में से किसी एक सर्टिफिकेट का होना अनिवार्य है ।
  • आपके पास ब्रॉडबैंड कनेक्शन तथा स्टैटिक आईपी रजिस्टर होना चाहिए।
  • आपके पास एक लैपटॉप होना चाहिए जो कोर i5 प्रोसेसर तथा 2.0 गीगाहर्टज का हो।

आधार कार्ड सेंटर खोलने का पूरा प्रोसेस

आधार कार्ड सेंटर खोलने के लिए सबसे पहले आपको आधार सुपरवाइजर या ऑपरेटर का एक एग्जाम देना होता है और उस एग्जाम को आपको पास करना होगा।

दोस्तों यह एक ऑनलाइन एग्जाम होता है सबसे पहले आपको इसका एक फॉर्म भरना होगा । इसका फॉर्म ₹360 का आता है उसके बाद मैं आपको इसे अच्छे नंबरों से पास करना होगा तभी आपको आधार ऑपरेटर का सर्टिफिकेट दिया जाएगा।

अपना खुद का आर ओ वाटर प्लांट कैसे शुरू करें

अब इसके बाद में आपको एक और सर्टिफिकेट की जरूरत पड़ेगी जिसका नाम होता है आधार कार्ड एशियल सर्टिफिकेट ।  यह सर्टिफिकेट बनवाना पड़ेगा यह सर्टिफिकेट बनाने के लिए आपको सीएससी के डिस्टिक मैनेजर के पास जाना होगा वह आपको एक फॉर्म देंगे । आपको वह फॉर्म भरकर जमा करना होगा।

जब आपके पास  दोनों सर्टिफिकेट आ जाए उसके बाद आपके ऊपर बताई गई सभी जरूरी उपकरणों को लेकर आना है और आधार कार्ड मशीन मशीन भी अपने पास लेकर आनी है । इतना सब करने के बाद आप आधार कार्ड अपडेट करने का काम शुरू कर सकते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों यह आपके लिए छोटी सी जानकारी थी जिसमें आज हमने आपको आधार कार्ड सेंटर कैसे खोले इस विषय पर बताया । हमें उम्मीद है जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित होगी।  इसी तरह की और जानकारी पाने के लिए आप हमारे साथ बने रहें बहुत-बहुत धन्यवाद।।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *