Eating Triphala :- त्रिफला खाने के अद्भुत फायदे और नुकसान जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

By | August 22, 2020

Eating Triphala :- त्रिफला खाने के अद्भुत फायदे और नुकसान  जानिए पूरी जानकारी हिंदी में – नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप सभी ?  मैं एक बार फिर से आप सभी का स्वागत करता हूं हमारे इस बिल्कुल नए आर्टिकल में जहां आज हम आपको त्रिफला खाने के फायदों के बारे में बताएंगे। दोस्तों अगर आप भी फिट और एक्टिव रहना चाहते हैं तो आप हमारा यह आर्टिकल जरूर पढ़िए। 

त्रिफला Eating Triphala

Eating Triphala – दोस्तों जैसा कि आपको त्रिफला का नाम पढ़ कर ही पता चल रहा होगा कि यह तीन फलों से मिलाकर बनाई गई एक औषधि है।  त्रिफला यानी जिसमें तीन फल हो त्रिफला में तीन फल शामिल होते हैं जो है- 

हरड़

आवला

बहेड़ा

दोस्तों ऊपर बताए गए तीनों फलों को 1:2:3के अनुपात में मिलाने पर त्रिफला तैयार होता है । त्रिफला का मुख्य काम हमारे शरीर के पाचन तंत्र को अच्छा रखना होता है । यह हमारे पेट के लिए बहुत लाभदायक होता है । Eating Triphalaके अन्य  बहुत सारे फायदे हैं जिनके बारे में हम नीचे आपको विस्तार से बताएंगे

पाचन तंत्र

त्रिफला हमारे पाचन तंत्र को व्यवस्थित रखता है अगर हम त्रिफला के चूर्ण का सेवन प्रतिदिन करें तो यह हमारे पेट संबंधित समस्याओं को बहुत जल्द दूर कर देगा । अगर आपको गैस एसिडिटी या किसी भी प्रकार की समस्या है तो आपको त्रिफला का प्रयोग करके जरूर देखना चाहिए जितने भी लोग जिम जाते हैं उनके लिए भी त्रिफला फायदेमंद साबित होता है।

कब्जे

दोस्तों त्रिफला कब्ज की समस्या का भी एक रामबाण उपाय है। अगर आपको सुबह पेट साफ होने में समस्या होती है तो आपको त्रिफला का उपयोग करके देखना चाहिए क्योंकि यह एक आयुर्वेदिक दवा है जो आपके कब्ज के लिए बहुत फायदेमंद है।

वजन

बहुत से लोग होते हैं कि जिनका वजन या तो बहुत कम होता है या तो बहुत ज्यादा होता है अगर आप की भी यही समस्या है तो आपको त्रिफला का सेवन शुरू कर देना चाहिए क्योंकि इसमें कुछ ऐसे आयुर्वेदिक तत्व पाए जाते हैं जो आपके वजन को दुरुस्त रखने में सहायता करते हैं। Eating Triphala

प्रतिरोधक क्षमता

त्रिफला में प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने वाले आयुर्वेदिक तत्व पाए जाते हैं इसीलिए यह एक इम्यूनिटी बूस्टर के रूप में भी काम करती है।  आप बीमार ना हो इसके लिए आप की प्रतिरोधक क्षमता का मजबूत होना बहुत आवश्यक है इसीलिए आपको त्रिफला का सेवन करना चाहिए।

ब्लड प्रेशर

ब्लड प्रेशर की समस्या एक आम समस्या बन चुकी है बहुत से लोगों को इसकी समस्या होती है कुछ लोगों का ब्लड प्रेशर कम हो जाता है तो कुछ लोगों का ज्यादा हो जाता है अगर आप के भी है समस्या है तो आपको त्रिफला का सेवन शुरू कर देना चाहिए क्योंकि इससे आपका रक्त प्रवाह सही रहता है जिससे आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। Eating Triphala

लिवर को साफ करता है

 आजकल के जंक फूड खाने का सबसे बड़ा दुष्परिणाम हमारे लीवर पर होता है इसीलिए मैं आपको सलाह दूंगा कि अगर आपको भी लीवर से संबंधित कोई समस्या है तो आपको त्रिफला का प्रयोग जरूर करना चाहिए यह हमारे लीवर के विषैले तत्वों को हमारे शरीर से दूर करता है।

मधुमेह

मधुमेह की समस्या भी आजकल सभी को परेशान कर रही है अगर आपको भी डायबिटीज की समस्या तो आपको लगभग 2 त्रिफला प्रतिदिन लेने चाहिए क्योंकि इसमें एंटी डायबिटिक गुण पाए जाते हैं जो हमारे कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल में रखते हैं।

अस्थमा

दोस्तों बढ़ती उम्र के साथ-साथ अस्थमा की बीमारी में कुछ लोगों के साथ समस्या बन जाती है इसीलिए अगर आप अस्थमा से बचना चाहते हैं तो आपको कम से कम 2 या 3 वर्ष तक लगातार प्रतिदिन त्रिफला को खाना चाहिए इससे आपका पुराना अस्थमा धीरे-धीरे करके सही हो जाएगा और नया अस्थमा आपके नहीं होगा।

किडनी को स्वस्थ रखता है

दोस्तों अस्थमा में कई सारे ऐसे आयुर्वेदिक तत्व पाए जाते हैं जो सीधा हमारी किडनी को फायदा पहुंचाते हैं । जो व्यक्ति ज्यादा शराब पीते हैं उन्हें त्रिफला का सेवन जरूर करना चाहिए क्योंकि शराब का सीधा असर हमारे किडनी में पड़ता है इसीलिए अगर आप त्रिफला का सेवन करते हैं तो आप की किडनी की समस्या कम हो सकती हैं।

खून साफ करें

बहुत से लोगों का खून साफ ना होने की वजह से उनके शरीर पर दाग चेहरे में पिंपल इत्यादि होने लगती हैं क्योंकि हमारे खून में अगर कोई गंदगी आ जाती है तो इसका सीधा असर हमारे शरीर पर पड़ता है इसीलिए त्रिफला का प्रतिदिन इस्तेमाल करने से यह हमारे शरीर के खून को साफ करता है औरत संचार को भी दुरुस्त रखता है।

मुंह के लिए

दोस्तों अगर आपके या आपके किसी मित्र के मुंह से बदबू आती है तो आपको उसे त्रिफला इस्तेमाल करने की सलाह देनी चाहिए क्योंकि त्रिफला आपके दातों की सफाई करता है और इससे आप के मसूड़े भी मजबूत रहते हैं। 

दोस्तों यह यह आपके लिए त्रिफला से संबंधित उसके फायदे थे अगर आप त्रिफला का प्रतिदिन सेवन करते हैं तो आपको सभी समस्याओं से निजात मिलेगी।

त्रिफला का उपयोग कैसे करें ? 

त्रिफला का इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है बस आपको रात में खाना खाने के 1 घंटे बाद एक गुनगुने दूध या पानी के साथ में एक चम्मच त्रिफला पाउडर को ले लेना है और अगर आपके पास समय है तो  सुबह उठकर खाली पेट भी त्रिफला का पाउडर खा सकते हैं।

त्रिफला खाने के नुकसान

 त्रिफला खाने के जहां कुछ फायदे हैं तो वहां इसके कुछ नुकसान भी हैं आइए हम आपको त्रिफला के कुछ नुकसान के बारे में बताते हैं।

कभी भी 5 साल से छोटे बच्चों को त्रिफला नहीं खिलाना चाहिए। छोटे बच्चों के लिए त्रिफला बहुत नुकसानदायक होती है।

आपको बस एक चम्मच या दो चम्मच त्रिफला का सेवन ही करना इससे ज्यादा त्रिफला नहीं लेना है वरना आपको अन्य कई समस्याएं हो जाएगी।

जो महिलाएं गर्भवती हैं या जो स्तनपान कराती हैं उन्हें त्रिफला बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए।

Also Read :- Domino’s Pizza Franchisee :- कैसे ले पूरी जानकारी हिंदी में

 निष्कर्ष

तो दोस्तों आज यह आप के लिए त्रिफला से संबंधित एक छोटी सी जानकारी थी।  जिसमें आज हमने आपको त्रिफला के उपयोग तथा त्रिफला से होने वाले फायदे और नुकसान के बारे में बताया। हमें उम्मीद है कि यह जानकारी आपको पसंद आई होगी । इसी तरह की अन्य जानकारी पाने के लिए आप हमारे साथ बने रहिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *