भारत में आज से बदल गए 5 बड़े बदलाव : आइए जानते हैं क्या पड़ेगा आपके जेब पर प्रभाव

भारत में आज से बदल गए 5 बड़े बदलाव

भारत में आज से बदल गए 5 बड़े बदलाव : आइए जानते हैं क्या पड़ेगा आपके जेब पर प्रभाव :  भारत में आज यानी 1 अगस्त 2020 को 5 बड़े बदलाव किए गए हैं।  अब देखने वाली बात यह है कि इन बदलावों से आपकी आर्थिक जिंदगी पर क्या प्रभाव पड़ने वाला है। यह जो 5 बड़े बदलाव हुए हैं इन बदलावों में सब कुछ आपको राहत मिलेगी। तो कुछ बदलाव से आपको  आर्थिक नुकसान भी उठाना पड़ सकता है।

भारत में आज से बदल गए 5 बड़े बदलाव

भारत में आज से बदल गए 5 बड़े बदलाव

हम आपको आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे कि भारत में 8 कौन से बड़े बदलाव हुए हैं।  और हम आपको बताएंगे कि इन बदलावों से आपकी आर्थिक जिंदगी पर क्या प्रभाव पड़ने वाला है।

बैंकों के मिनिमम बैलेंस में हुए बदलाव

भारत के कुछ बैंकों में 1 अगस्त 2020 से मंथली मिनिमम बैलेंस को लेकर कुछ बदलाव किए गए हैं । कोटक महिंद्रा बैंक बैंक ऑफ महाराष्ट्र, एक्सिस बैंक, और आरबीएल बैंक  मैं मंथली बैलेंस को लेकर बदलाव किए गए हैं।  भारत के इन चार बैंक में मंथली बैलेंस और  पैसे निकालने और जमा करने पर भी बदलाव किए हैं। यानी कि आपको पैसे निकालने और जमा करने पर भी फीस देनी होगी।

अगर हम बाप बैंक ऑफ महाराष्ट्र की करें तो अगर आपका इस बैंक में अकाउंट है तो आपको अपने अकाउंट में मिनिमम बैलेंस ₹2000 रखने पड़ेंगे। पहले यह रकम 1500 रुपए थी।  अगर आपके बैंक अकाउंट में मिनिमम बैलेंस नहीं होता है तो उसके लिए आपको अगर आप शहरी हैं तो आपको मंथली ₹75 अर्ध शहरी में ₹50 और गांव देहात में ₹20 चार्ज लगेगा।

सुकन्या समृद्धि योजना में अब नहीं  मिलेगी  राहत

भारत में  कोरोना संकट को देखते हुए भारत सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना में खाता खुलवाने की डेट बढ़ा देती है। भारत सरकार ने ऐलान किया था कि जो बच्ची 25 मार्च से 31 अगस्त तक अगर 10 साल की होती हैं। और उनका खाता नहीं खुल पाता है तो वह बाद में खाता खुलवा सकते हैं। पर अब भारत सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना में राहत देने से मना कर दिया है। यह तो सभी लोग जानते हैं कि सुकन्या समृद्धि योजना में बच्ची का अकाउंट केवल जन्म से लेकर 10 वर्ष तक ही ओपन हो सकता है।

ई-कॉमर्स वेबसाइट को अब बताना पड़ेगा कि प्रोडक्ट किस देश में बना है

भारत सरकार ने ई-कॉमर्स वेबसाइट पर बहुत बड़ा बदलाव किया है। भारत सरकार ई-कॉमर्स वेबसाइट को सख्त निर्देश दिए थे उन्हें अब जो प्रोडक्ट  बेचेंगे प्रोडक्ट कौन को बताना होगा कि वह प्रोडक्ट किस देश में बना हुआ है। अगर कोई ई-कॉमर्स वेबसाइट ऐसा नहीं करती है तो भारत सरकार ई-कॉमर्स वेबसाइट पर सख्त  कार्यवाही कर सकती है।

किसानों को मिलेगा लाभ

भारत सरकार किसानों को लेकर इस समय बहुत अधिक चिंतित है। इसीलिए भारत सरकार किसानों को लेकर हर कुछ टाइम में नए-नए घोषणा करती रहती है।  प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत की छठवीं किस्त ₹2000 की एक अगस्त 2020 को किसानों को  सीधे उनके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाएगी।

भारत में आज से बदल गए 5 बड़े बदलाव कार और दुपहिया वाहन और होंगे सस्ते

अगर आप अपने लिए कार या दो पहिया वाहन खरीदने की सोच रहे हैं तो आपके लिए यह बहुत ही बड़ी खुशखबरी है। आने वाले कुछ दिनों में कार और मोटरसाइकिल की प्राइस बहुत अधिक कम हो सकती है।  क्योंकि कार और मोटरसाइकिल के इंश्योरेंस में बदलाव किए गए हैं।  भारतीय बीमा नियामक और  प्राधिकरण  ने कार और मोटरसाइकिल के इंश्योरेंस में बड़े बदलाव किए हैं।

जब आप पहले कार और मोटरसाइकिल खरीदते थे तो आपको कार पर 2 साल का इंश्योरेंस और मोटरसाइकिल पर पांच साल का इंश्योरेंस साथ में मिलता था। इस वजह से मोटरसाइकिल और कार का प्राइस बहुत अधिक हो गया था ।  पर  अब मोटरसाइकिल और कार पर इंश्योरेंस का यह नियम हटने जा रहा है। जिससे आने वाले टाइम में कार और मोटरसाइकिल का प्राइस बहुत अधिक कम हो जाएगा।

दोस्तों हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से 1 अगस्त 2020 को हुए 5 बड़े बदलाव के बारे में जानकारी दी है। आशा करता हूं कि यह  आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। अगर आप हमारे द्वारा दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो आप हमें कमेंट करके अपनी राय अवश्य दें।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*