भारत के सबसे सफल कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने इंटरनेशनल क्रिकेट को कहा अलविदा

By | August 16, 2020

भारत के सबसे सफल कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने इंटरनेशनल क्रिकेट को कहा अलविदा – नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप सभी ?  उम्मीद है कि आप सभी स्वस्थ होंगे पर आज मैं आपको जो खबर सुनाने जा रहा हूं वह सुनने के बाद हो सकता है आप सभी मायूस हो जाए । जी हां दोस्तों खबर ही कुछ ऐसी है । 15 अगस्त के दिन जहां पूरा देश स्वतंत्रता दिवस के खुशियों में डूबा हुआ था वहीं इस देश के एक इंटरनेशनल क्रिकेटर और पूर्व कप्तान ने संन्यास का ऐलान कर दिया । इस खबर को सुनने के बाद सभी क्रिकेट प्रेमियों में गम का माहौल है । आइए बताते हैं आपको क्या है पूरा मामला

दोस्तों आज हम आपको जो खबर सुनाने जा रहे हैं वह खबर आप को मायूस कर देगी क्योंकि महेंद्र सिंह धोनी जिनको देश का बच्चा-बच्चा जानता था और सभी उनके दीवाने थे उन्होंने सन्यास का ऐलान कर दिया है और ऐलान किया है कि अब एक भी मैच नहीं खेलेंगे ।

महेंद्र सिंह धोनी ने इंटरनेशनल क्रिकेट को कहा अलविदा

महेंद्र सिंह धोनी ने अपना आखिरी मैच न्यूजीलैंड के खिलाफ 2019 में खेला था उस समय यह मात्र 39 वर्ष के थे इन्होंने सेमीफाइनल में टीम का नेतृत्व किया था । किंतु नेतृत्व के बाद भी इनकी टीम हार गई थी जिस वजह से यह काफी मायूस हो गए थे ।  और उन्होंने तब ही निश्चय कर लिया था कि वह अब क्रिकेट से संन्यास ले लेंगे लेकिन किसी ने यह अंदाजा नहीं लगाया था कि वह इस तरह अचानक सभी को अलविदा कह देंगे। धोनी ने अपने इंस्टाग्राम से अपने रिटायरमेंट की जानकारी पब्लिक की और क्रिकेट से अलविदा हो गए ।

महेंद्र सिंह धोनी ना सिर्फ एक कुशल बल्लेबाज बल्कि एक व्यक्तित्व के धनी व्यक्ति हैं । पूरी दुनिया उनकी दीवानी है इसकी वजह सिर्फ क्रिकेट ही नहीं है बल्कि वह वास्तविक जीवन में भी दिल के बहुत अच्छे हैं । महेंद्र सिंह धोनी ने अपने नेतृत्व में भारत को कई मैच जिताए हैं।

जिस समय महेंद्र सिंह धोनी को भारतीय क्रिकेट टीम की कप्तानी सौंपी गई थी तो शायद ही किसी ने यह कल्पना की होगी कि इनकी कप्तानी में देश बुलंदियों तक पहुंच जाएगा जिसकी कल्पना भी नहीं की जा सकती है।

अभी कुछ ही वर्षों पहले 2007 में जब पहली बार t20 वर्ल्ड कप का आयोजन हुआ था उस समय महेंद्र सिंह धोनी के नेतृत्व में भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका में घुसकर वहां पर भारत का दम दिखाया था वहीं से लोगों ने अंदाजा लगाया था कि यह कितने सफल बल्लेबाज बनेंगे ।

उसके बाद धीरे-धीरे यह प्रगति करते गए और आखिरी में एक समय ऐसा भी आया जब 2011 में वर्ल्ड कप आयोजित किया गया एक बार फिर से सभी देशवासियों को महेंद्र सिंह के ऊपर पूरी उम्मीद थी कि यह इस बार फिर भारत को जीत का तोहफा देंगे और वह सब की उम्मीदों पर बिल्कुल खरा उतरे उन्होंने दूसरी बार फिर से वनडे मैच जीत लिया और देश का मस्तक ऊपर किया।

महेंद्र सिंह धोनी के नेतृत्व में भारतीय क्रिकेट टीम आगे बढ़ती रही बढ़ती रही और कई सारे मैच जीती रही इसी कड़ी में 2013 में आयोजित आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में भी जीत हासिल की और अपने कप्तानी का लोहा पूरे विश्व में बनवाया।

महेंद्र सिंह धोनी एक बहुत ही अट्रैक्टिव लुक वाले पर्सन थे।  एक बार उन्होंने अपने बाल बहुत लंबे कर लिए उस समय पाकिस्तान के खिलाफ मैच होना था तब यह जब मैच खेलने के लिए गए तो इनका यह लुक देखकर वहां के राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ ने भी कह दिया कि धोनी अपने बाल मत कटवाना इन बालों में तुम बहुत अच्छे दिखते हो।  यही इनकी सबसे बड़ी विशेषता है कि दुश्मनों को भी अपने आगे  झुका देते थे।

महेंद्र सिंह धोनी का इंटरनेशनल करियर

दोस्तों अगर हम आपको महेंद्र सिंह धोनी के इंटरनेशनल करियर के बारे में बताएं तो इन्होंने अब तक लगभग 90 टेस्ट मैच खेले हैं।  इन 90 टेस्ट मैच में उन्होंने 38.09 का औसत रखा और 4876 रन बनाए।  इनका सबसे अच्छा रन स्कोर 224 रन का था। यह एक सफल विकेटकीपर भी थे।

महेंद्र सिंह धोनी ने टेस्ट क्रिकेट में विकेट के पीछे से 256 कैच लिए और साथ-साथ 38 बार स्टंपिंग भी कि । अगर इनके वनडे के बाद करें तो इन्होंने लगभग 350 मैच खेले और 50.57 का औसत बरकरार रखा साथ ही साथ उन्होंने 10773 रन बनाए। अगर हम बात टेस्ट मैचों की करें तो उन्होंने टेस्ट मैचों में 600 रन बनाकर 6 शतक लगाए थे और उन्होंने वनडे में लगातार 10 शतक लगाए थे।

अब बात महेंद्र सिंह धोनी के T20 मैच की आती है , t20 में इन्होंने 98 मैच खेले जहां इन्होंने 1617 बनाए अगर बात इनकी हम टी20 में बेस्ट स्कोर की करें तो इनका बेस्ट स्कोर 56 था और उस समय इन्होंने विकेटकीपरिंग करते हुए 34 स्टंप और 57 कैच लिए थे।

महेंद्र सिंह धोनी को प्राप्त सम्मान

दोस्तों जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया महेंद्र सिंह धोनी एक बहुत ही सफल इंसान हैं । महेंद्र सिंह धोनी को 2008 और 2009 में आईसीसी वनडे प्लेयर ऑफ द ईयर से सम्मानित किया गया तथा 2007 2008 में इनको राजीव गांधी खेल रत्न से तथा 2009 में इनको पद्मश्री भी मिला है।

महेंद्र सिंह धोनी को 2018 में इनको पद्म भूषण सम्मान भी दिया गया । इसी के साथ वर्ष 2011 में इनको कैस्ट्रॉल इंडियन क्रिकेटर ऑफ द ईयर के सम्मान से भी सम्मानित किया। अभी हाल ही में आए सुशांत सिंह राजपूत ने महेंद्र सिंह धोनी के बायोग्राफी पर एक फिल्म भी बनाई थी जो सुपरहिट गई थी यह भी उनके लिए एक अच्छा सम्मान था। महेंद्र सिंह धोनी के बारे में 10 रोचक बातें :  क्या आप जानते हैं

दोस्तों यह जानकारी आज आपके लिए यही समाप्त होती है । आज हमने आपको महेंद्र सिंह धोनी के क्रिकेट करियर के बारे में बताया ।हमें उम्मीद है कि यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी । अगर आप इसी तरह के अन्य जानकारी पाना चाहते हैं तो आप हमारे साथ बने रहिए बहुत-बहुत धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *