महेंद्र सिंह धोनी के बारे में 10 रोचक बातें :  क्या आप जानते हैं

By | August 15, 2020

महेंद्र सिंह धोनी के बारे में 10 रोचक बातें :  क्या आप जानते हैं –  नमस्कार दोस्तों मैं प्रदीप जैन आपका अपने इस न्यूज़ ब्लॉगिंग वेबसाइट पर स्वागत करता हूं। आज आपके सामने इस आर्टिकल के माध्यम से महेंद्र सिंह धोनी के बारे में 10 रोचक बातें बताने जा रहा हूं।

महेंद्र सिंह धोनी एक ऐसा नाम जिसे क्रिकेट के जगत में कोई ऐसा  व्यक्ति नहीं होगा जो इन्हें ना जानता हो। महेंद्र सिंह धोनी क्रिकेट के जगत में किसी नाम के मोहताज नहीं है। महेंद्र सिंह धोनी को पूरे विश्व क्रिकेट जगत में जाना पहचाना जाता है ।  महेंद्र सिंह धोनी हरदम अपनी उपलब्धियों की वजह से जाने जाते हैं।

महेंद्र सिंह धोनी के बारे में 10 रोचक बातें

महेंद्र सिंह धोनी इंडिया के सबसे कामयाब क्रिकेटर माने जाते हैं। उन्होंने अपनी कप्तानी में इंडिया को बहुत सारे सीरीज और टॉफी जिता कर दी है। महेंद्र सिंह धोनी के नाम ऐसे बहुत सारे कप्तान और बतौर कप्तान रिकॉर्ड दर्ज है । जो महेंद्र सिंह धोनी को एक सफल कप्तान और खिलाड़ी बनाने के लिए पर्याप्त है।

आइए अब हम इस आर्टिकल के माध्यम से जानते हैं महेंद्र सिंह धोनी के बारे में 10 रोचक बातें। अगर आप महेंद्र सिंह धोनी के फैंस ने तो आपके लिए इनके कुछ बातों को जरूर जानना चाहिए।

1 –  क्या आप जानते हैं कि धोनी का पहला सबसे पसंदीदा गेम फुटबॉल था। महेंद्र सिंह धोनी स्कूल के टाइम में अपने ही स्कूल टीम के लिए फुटबॉल मे गोल कीपरिंग करते थे। फुटबॉल के बाद महेंद्र सिंह धोनी को बैडमिंटन भी बहुत पसंद है। फुटबॉल की दीवानगी आप इसी बात से लगा सकते हैं कि महेंद्र सिंह धोनी ने   फुटबॉल इंडियन सुपर लीग में इन्होंने चेन्यैन एफ़सी टीम को खरीद रखा है।

2 –  महेंद्र सिंह धोनी को इन गेम के अलावा मोटर रेसिंग भी बहुत अधिक पसंद है। इसलिए महेंद्र सिंह धोनी ने माही रेसिंग टीम  को भी  खरीदा है। महेंद्र सिंह धोनी को मोटरसाइकिलओं से बहुत अधिक प्रेम है ।

3 –  आप सभी लोगों को जानकर बहुत हैरानी होगी कि महेंद्र सिंह धोनी केवल एक ऐसे इकलौते भारतीय कप्तान हैं जिन्होंने चैंपियन ट्रॉफी को जीता है। महेंद्र सिंह धोनी ने सबसे पहले 2007 में आईसीसी टी-20 विश्व कप ट्रॉफी जीती थी ।

महेंद्र सिंह धोनी ने पूरे भारतीय क्रिकेट प्रेमियों को सबसे बड़ी तोहफा इन्होंने सन 2011 में विश्व कप वर्ल्ड जीतकर दिया था। इसके बाद इन्होंने 2013 में आईसीसी चैंपियन ट्रॉफी भारतीय टीम को जिताया है।

4 –  महेंद्र सिंह धोनी 2011 मैं  भारतीय सेना में मानद लेफ्टिनेंट कर्नल  पद दिया गया है। तब से महेंद्र सिंह धोनी जब भी इन्हें टाइम मिलता है वह भारतीय सेना के साथ अपना कार्यभार देखते और संभालते हैं। महेंद्र सिंह धोनी ने एक बार इंटरव्यू में बताया था कि उनका बचपन का सपना यह था कि वह भारतीय सेना में जाकर देश की सेवा करें।

5 –  यह तो सभी लोग जानते होंगे कि महेंद्र सिंह धोनी अपने हेयर स्टाइल के बारे में पूरे विश्व में जाने जाते हैं । आप जानकर हैरान होंगे कि महेंद्र सिंह धोनी की बालों की तारीफ पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री परवेज मुशर्रफ ने भी की थी।

6 –  आप लोगों को जानकारी के लिए बता दें कि महेंद्र सिंह धोनी भारतीय सेना के पैरा रेजिमेंट से पैरा जंप लगाने वाले पहले स्पोर्ट्स पर्सन बने है। महेंद्र सिंह धोनी ने 2015 में आगरा  मैं स्थित भारतीय सेना कैंप में यह उपलब्धि हासिल की थी। महेंद्र सिंह धोनी ने इस ट्रेनिंग के दौरान  पांच पैरा जंप लगाई थी ।

7 –  महेंद्र सिंह धोनी को मोटरसाइकिल से बहुत अधिक दीवानगी है। महेंद्र सिंह धोनी के पास लगभग 2 दर्जन से अधिक मोटरसाइकिल हैं ।  महेंद्र सिंह धोनी का मोटरसाइकिल का फ्रेम हर किसी से छिपा नहीं हुआ है। उन्हें जब भी मौका मिलता है वह अपनी मोटरसाइकिल घुसा लॉन्ग ड्राइव पर निकल जाते हैं।

8 –  आप जानकर हैरान रह जाएंगे कि महेंद्र सिंह धोनी पूरे विश्व में सबसे अधिक इनकम करने वाले क्रिकेटर रहे हैं। महेंद्र सिंह धोनी जब टेस्ट क्रिकेट में थे तो उस टाइम इनकी  सालाना इनकम लगभग 180 करोड़ थी।

9 –  महेंद्र सिंह धोनी ने सबसे पहले रेलवे में टिकट कलेक्टर की नौकरी की थी।

10 –  महेंद्र सिंह धोनी की सबसे पहली गर्लफ्रेंड प्रियंका झां थी। जिनकी सड़क दुर्घटना में आकस्मिक मृत हो गई थी। इसके बाद महेंद्र सिंह धोनी ने साक्षी रावत से शादी की और इनकी एक पुत्री भी है। जिसका नाम जीवा धोनी है ।

11 –  आप जानकर हैरान रह जाएंगे की महेंद्र सिंह धोनी एक ऐसे आईपीएल कप्तान है। जिन्होंने अकेले 9 बार चेन्नई सुपर किंग्स को फाइनल में पहुंचाया है। और चेन्नई सुपर किंग्स को 3 बार विजेता भी  बनाया है । महेंद्र सिंह धोनी कोरोना रिपोर्ट आई नेगेटिव जल्दी ही जुड़ेंगे अपनी आईपीएल टीम से

निष्कर्ष

दोस्तों हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से महेंद्र सिंह धोनी के बारे में कुछ रोचक बातों के बारे में जानकारी दी है। अगर आप महेंद्र सिंह धोनी के फैंस है तो आपको यह जानकारी बहुत ही पसंद आई होगी । अगर  आप  महेंद्र सिंह धोनी के फैंसी  है  और आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो आप इसे व्हाट्सएप फेसबुक पर शेयर जरूर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *