मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना : ऑनलाइन आवेदन पात्रता एवं लाभ

By | August 5, 2020

मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना :  ऑनलाइन आवेदन पात्रता एवं लाभ – नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप सभी ?  मैं एक बार फिर से आप सभी के सामने उपस्थिति हूँ एक बिल्कुल नई जानकारी के साथ।  दोस्तों अगर आप एक छात्र हैं और बिहार के स्थाई निवासी हैं तो आज आपके लिए यह आर्टिकल बहुत महत्वपूर्ण होने वाला है ।

साथियों ऐसा माना जाता है कि छात्र देश का भविष्य होते हैं और छात्रों के कंधों पर ही भविष्य की सारी जिम्मेदारियां होती हैं। इसी उद्देश्य को पूर्ण करने के लिए बिहार सरकार द्वारा मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना का शुभारंभ किया गया ।

मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना

यह योजना कक्षा 10 मे‌ पास छात्र-छात्राओं के लिए है । जो छात्र कक्षा 10 में प्रथम दर्जे से होते हुए हैं उन्हीं छात्रों को इस योजना का लाभ मिलेगा ।

क्या है मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना?

साथियों वर्ष 2019 में बिहार सरकार द्वारा एक घोषणा की गई जिसके अंतर्गत यह बताया गया कि जो छात्र बिहार के स्थाई निवासी हैं और कक्षा दसवीं में पहला स्थान प्राप्त करेंगे उनकी भविष्य की शिक्षा को सुचारु रुप से चालू रखने के लिए और उनका प्रोत्साहन बढ़ाने के लिए सरकार द्वारा उनको ₹10000 की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी । इस योजना के अंतर्गत जितने भी छात्र फर्स्ट डिवीजन से पास होंगे उन सभी को ₹10000 की सहायता की जाएगी ।

मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत जो छात्र अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के है तथा उन्होंने हाईस्कूल की परीक्षा सेकंड डिवीजन से पास की है उनको भी ₹8000 की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी । इसके लिए उनका अविवाहित होना भी आवश्यक है । इस योजना का लाभ लेने के लिए उनके परिजन की वार्षिक आय ₹150000 से कम होनी चाहिए ।


Related Article


मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना का उद्देश्य

दोस्तों अगर हम बात मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना के उद्देश्य की करें तो इसका उद्देश्य एकदम साफ है । सरकार द्वारा इस योजना को लागू करने का एकमात्र उद्देश्य छात्रों के भविष्य को उज्जवल बनाना है तथा ऐसे छात्रों को जो आर्थिक रूप से कमजोर है किंतु आगे की पढ़ाई शुरू रखना चाहते हैं उनकी मदद करना है ।

बालक बालिका प्रोत्साहन योजना के लाभ

इस योजना का लाभ सिर्फ उन्हीं लोगों को मिलेगा जो बिहार राज्य के अंतर्गत आतें है ।

इस योजना के अंतर्गत जो छात्र वर्ष 2019 में दसवीं की परीक्षा फर्स्ट डिवीजन से पास की है तथा बिहार राज्य के निवासी हैं उनको ₹10000 सरकार की तरफ से आर्थिक सहायता दी जाएगी ।

योजना के अंतर्गत जिन छात्रों ने कक्षा हाई स्कूल की परीक्षा सेकंड डिवीजन से पास की है और वह अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के हैं उनको ₹8000 प्रोत्साहन राशि सरकार के द्वारा दी जाएगी ।

इस योजना का लाभ लेने के लिए छात्र अविवाहित होना चाहिए ।

मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना के लिए आवश्यक पात्रता ।

जो भी छात्र या छात्रा आवेदन कर रहे हैं उन्हें बिहार का स्थाई निवासी होना चाहिए ।

आवेदक के परिवार की वार्षिक आय 150000 से कम होनी चाहिए ।

जो बालक या बालिका आवेदन कर रहे हैं उन्हें वर्ष 2019 में कक्षा 10 सेकंड ईयर फर्स्ट डिवीजन से पास होना चाहिए ।

  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • कक्षा 10 का रिजल्ट एवं रजिस्ट्रेशन कार्ड
  • आय एवं जाति व निवास प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड एवं पहचान करना पत्र

मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना में आवेदन कैसे करें ?

साथियों अगर आप उपयोगकर्ताओं को पूर्ण करते हैं तथा इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो उसके लिए आपको इस योजना में अपना आवेदन करना होगा जिस का तरीका नीचे बताया जाए ।

  • सबसे पहले आपको मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा ।
  • अब सबसे नीचे आपके सामने मुख्यमंत्री बालक बालिका दसवीं पास प्रोत्साहन योजना का आवेदन करें इस नाम से एक विकल्प दिख रहा होगा ।आपको उस पर क्लिक करना है ।
  • अब आपके सामने फिर से एक नया पेज खुलकर आएगा जिसमें आप आपको वेरीफाइड नेम एंड अकाउंट डिटेल का ऑप्शन दिखेगा । आपको इस पर क्लिक कर देना है ।
  • अब आपके सामने एक नई लिंक खुलकर आएगी जिसमें आपकी शहर में जितने भी लोगों ने फर्स्ट डिवीजन पास हुए हैं उन सभी के नाम लिखकर आ जाएंगे ।
  • और आपको क्लिक टू अप्लाई के ऑप्शन पर जाना होगा । जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक फॉर्म खुल कर आएगा ।
  • अब आपसे आपका आवेदन नंबर आधार नंबर डेट ऑफ बर्थ इत्यादि जानकारी मांगी जाएंगी जिन्हें आप को भरना है ।

जानकारी बनने के बाद में अब आपको लॉगइन वाले बटन पर क्लिक करना है ।

  • अब आप लॉगिन हो जाएंगे । अब आपसे आपकी बैंक डिटेल मांगी जाएगी बैंक डिटेल भरने के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना है ।
  • सबमिट बटन पर क्लिक करने के बाद आपसे आपके माता पिता का नाम रजिस्ट्रेशन नंबर बैंक अकाउंट नंबर आधार नंबर आईएफएससी कोड मागा जाएगा जिससे आपको भरना है ।
  • यह जानकारी बनने के बाद अब आपको फाइनल सबमिट बटन पर क्लिक करना है ।
  • दोस्तों इतना करते ही आपका फॉर्म सबमिट हो जाएगा और आप इस योजना के लिए चयनित हो जाएंगे

Important Links

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना : – मुख्यमंत्री बालिका (माध्यमिक+2) प्रोत्साहन योजना 2019 के लिए आवेदन करें.

निष्कर्ष

तो दोस्तों आज आपके लिए मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना का लिए पूरी जानकारी थी । हमें उम्मीद है यह जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित होगी । ऐसी और जानकारी पाने के लिए हमारे साथ बने रहें । बहुत बहुत धन्यवाद ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *