प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना क्या है ?

By | August 19, 2020

प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना क्या है ? – नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप सभी ? मैं एक बार फिर से आप सभी का स्वागत करता हूं हमारे इस बिल्कुल नए आर्टिकल पर जहां आज हम आपको भारत सरकार द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री बालिका योजना के बारे में पूरी जानकारी देंगे।  दोस्तों अगर आपके घर में भी कोई छोटी बच्ची है तो आपको हमारा आर्टिकल को जरूर पढ़ना चाहिए।

प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना क्या है?

भारत सरकार महिला सशक्तिकरण तथा नारी उत्थान को लेकर बहुत ज्यादा चिंतित है । महिला उत्थान तथा महिला सशक्तिकरण के लिए प्रधानमंत्री के द्वारा प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना का शुभारंभ किया गया ।

इस योजना के अंतर्गत जितने भी गरीब परिवार है जो बीपीएल धारक है उनके दो बालिकाओं के विवाह का खर्चा सरकार उठाएगी जिसके लिए सरकार उन परिवार को ₹50000 की रकम देगी।  यह सहायता सिर्फ बीपीएल परिवार धारक को ही मिलेगी।

दोस्तों हमारे देश की जनसंख्या बहुत अधिक है और बहुत से लोग ऐसे हैं जो गरीबी रेखा के नीचे अपना जीवन यापन करते हैं उनके पास दो वक्त का खाना भी नसीब नहीं होता है ऐसे में उनके सामने एक बड़ी समस्या आती है कि वह अपनी बेटी का विवाह कैसे करें ? ।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना क्या है ?

उनकी इसी समस्या को कम करने के लिए भारत के यशस्वी प्रधानमंत्री के द्वारा इस योजना का शुभारंभ किया गया जिसके अंतर्गत परिवारों को सीधा लाभ पहुंचाया जाएगा और उनकी बेटियों के विवाह में 50 ₹50000 की सहायता दी जाएगी जो उनके लिए बहुत उपयोगी साबित होगी।

प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना योग्यता

इस योजना का लाभ सिर्फ उन्हीं परिवारों को मिलेगा जो आर्थिक रूप से कमजोर है और बीपीएल धारक हैं।

अगर किसी व्यक्ति ने कोई बेटी को गोद लिया है तो वह भी इस योजना का लाभ ले सकता है।

इस योजना का लाभ लेने के लिए बालिका के परिवार के किसी भी सदस्य का 1 वर्ष का निर्माण श्रमिक होना चाहिए और उसका अंशदान भी जमा किया जाना चाहिए।

सरकार द्वारा इसी प्रकार की कई योजनाएं चलाई गई है इसीलिए सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि आपने किसी अन्य योजना का लाभ तो नहीं लिया है अगर आपने शादी शगुन योजना या अन्य किसी योजना का लाभ लिया होगा तब आप इसके लिए पात्र नहीं है।

अगर एक परिवार में मात्र 2 लड़कियां ही है तो दोनों लड़कियों को इस योजना का लाभ मिलेगा।

प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना के लिए जरूरी दस्तावेज।

अगला प्रधानमंत्री अनुदान योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास निम्न दस्तावेजों का होना आवश्यक है।

  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • बालिका का जन्म प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • शादी का कार्ड
  • पासपोर्ट साइज की फोटो
  • आय प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • बैंक की पासबुक।

विवाह अनुदान योजना के लिए आवेदन कैसे करें ?

अगर आप प्रधानमंत्री बालिका विवाह योजना के लिए आवेदन करना चाहती हैं तो इसके लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा जिससे प्रक्रिया नीचे बताई गई है।

प्रधानमंत्री विवाह अनुदान योजना के लिए सबसे पहले आपको इसकी ऑफिशियल वेबसाइट में जाना होगा।

जैसे ही आप ऑफिशियल वेबसाइट में जाएंगे आपके सामने एक होम पेज खुलकर आएगा जिसमें आपको न्यू रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करना है और आपको अपनी कैटेगरी सिलेक्ट करनी है।

अब आपके सामने एक फॉर्म खुल कर आएगा जिसमें आपसे आकर कुछ जानकारी मांगी जायेगी जिसे आप को भरना है।

फॉर्म भरने के बाद आपसे कुछ डॉक्यूमेंट अपलोड करने के लिए बोला जाएगा जिन्हें आपको अपलोड करने हैं और फाइनल सबमिट कर देना।

सबमिट करने के बाद आपको इसका प्रिंट आउट निकाल लेना और जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी के कार्यालय में जाकर इस फॉर्म को जमा कर देना है।

वेरिफिकेशन होने के बाद आप को इस योजना का लाभ मिल जाएगा।

निष्कर्ष

दोस्तों यह आपके लिए छोटी सी जानकारी थी जिसमे आज हम आप को प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना के बारे में बताया।  हमें उम्मीद है जानकारी आपको पसंद आई होगी।  इसी तरह के अन्य जानकारी पाने के लिए आप हमारे साथ बने रहें बहुत-बहुत धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *