प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना क्या है ?

By | August 8, 2020

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना क्या है ?  कौशल विकास योजना के लाभ तथा उद्देश्य –  नमस्कार दोस्तों मैं आदित्य राय आपका अपने ब्लॉगिंग वेबसाइट पर हार्दिक स्वागत करता हूं। दोस्तों आज हम फिर से आपके लिए बहुत ही इंटरेस्टिंग टॉपिक लेकर आए हैं। आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से बात करेंगे Prime Minister’s Skill Development Scheme योजना के बारे में।

भारत सरकार समय-समय पर लोगों के लिए अच्छी अच्छी योजनाएं  लाती रहती है। भारत सरकार ने इस की ओर एक कदम और आगे बढ़ाते हुए भारत से बेरोजगारी दूर करने के लिए भारत कौशल विकास योजना को लांच किया है। इस योजना के अंतर्गत भारत के युवाओं को प्रशिक्षित करके उन्हें रोजगार दिलाने का कोशिश की जा रही है। मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना : ऑनलाइन आवेदन पात्रता एवं लाभ

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना क्या है ? प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के लाभ तथा उद्देश्य @ pmkvyofficial.org

भारत सरकार लगातार लोगों के लिए आत्मनिर्भर बनाने के लिए बहुत सारी योजनाएं लांच कर चुकी है। भारत में बढ़ती हुई बेरोजगारी को देखते हुए भारत Prime Minister’s Skill Development Scheme भारत के लिए एक मील का पत्थर साबित होगी। इस योजना के अंतर्गत कोई भी युवा अपने  काम के रुचि के हिसाब से भारत Prime Minister’s Skill Development Scheme on http://pmkvyofficial.org/ के अंतर्गत प्रशिक्षण ले सकता है।

दोस्तों ऐसा कहा जाता है कि युवा ही देश का भविष्य है और युवाओं के बेहतर भविष्य से ही देश का बेहतर भविष्य जुड़ा है इसीलिए सरकार युवाओं का भविष्य संवारने की हरसंभव कोशिश कर रही है। युवाओं के भविष्य को सुंदर बनाने के लिए वर्तमान सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री Prime Minister’s Skill Development Scheme का शुभारंभ किया गया नदोस्तों अगर आप भी युवा हैं और भविष्य में रोजगार की तलाश में है तो आप हमारे इस आर्टिकल को जरूर पड़िए।

नमस्कार दोस्तों मैं आपका साथी एक बार फिर से आप सभी का स्वागत करता हूं हमारे बिल्कुल नये लेख पर जहां आज हम आपको प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के बारे में पूरी जानकारी देंगे ।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना क्या है?

Prime Minister’s Skill Development Scheme भारत सरकार के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के द्वारा शुरू की गई है । इस योजना का उद्देश्य उन युवाओं की मदद करना है जो रोजगार की तलाश में है ।योजना के द्वारा युवाओं को उद्योग से जुड़ा हुआ प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा ।इस योजना के अंतर्गत सरकार का लगभग 10 मिलियन युवाओं को रोजगार देने का लक्ष्य है ।इस योजना के लिए सरकार ने ₹12000 करोड़ का बजट निर्गत किया है।  http://pmkvyofficial.org/

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का उद्देश्य।

दोस्तों प्Prime Minister’s Skill Development Scheme का सीधा उद्देश्य युवाओं के भविष्य को सुधारना है । एसे युवाओं को रोजगार देना है जो आर्थिक रूप से कमजोर है। इस योजना के अंतर्गत युवाओं को उद्योग से संबंधित प्रशिक्षण देकर उन्हें उद्योगों में नौकरी के लिए भेजा जाएगा।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के लाभ

दोस्तों प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत उन लोगों को सीधा लाभ मिलेगा जिन्हें रोजगार की तलाश है ।ऐसे ही लोगों को जो अपना स्कूल कॉलेज सब कुछ छोड़ कर पढ़ाई त्याग चुके हैं उन्हें भी रोजगार ढूंढने में परेशानी नहीं होगी।

इस योजना के अंतर्गत है आपके अंदर छुपे हुए हुनर निकलकर बाहर आएंगे जिसे आप अपने आजीविका का साधन बना सकते हैं।

इसके अंतर्गत आपको तकनीकी विषयों पर प्रशिक्षण दिया जाएगा और आपकी बेरोजगारी को कम किया जाएगा।

इस योजना के अंतर्गत आप उस विषय पर भी ट्रेनिंग दी जाएगी जिसमें आपकी रुचि है।

इसमें आपको अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने से संबंधित ट्रेनिंग भी दी जाएगी।

मंत्री कौशल विकास योजना का पाठ्यक्रम

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत आपको निम्न विषयों पर ट्रेनिंग दी जाएगी।

  • एग्रीकल्चर
  • Electronic and hardware
  • हैंडीक्राफ्ट
  • Iron and steel
  • आईटी
  • Green job
  • ज्वेलरी
  • टेक्सटाइल सुबह हैंडलूम
  • Beauty and wellness
  • प्लंबर
  • स्पोर्ट्स
  • Tourism and hospitality
  • Retail
  • Life science

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना को कहां से जॉइन करें

दोस्तों अगर आप भी Prime Minister’s Skill Development Scheme को ज्वाइन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कहीं पर भी आवेदन नहीं करना होगा क्योंकि भारत सरकार के द्वारा हर जिले के हर क्षेत्र में प्रधानमंत्री कौशल विकास सेंटर बनाए गए हैं । बस आपको यह देखना है कि आपके इलाके में प्रधानमंत्री कौशल विकास सेंटर कहां है आपको वही जाकर संपर्क करना होगा और वहां से आप ट्रेनिंग ले सकते हैं। 

निष्कर्ष

यह आज आपके  लिए प्रधानमंत्री कौशल विकास महत्वपूर्ण जानकारी थी जिसमें आज हमने आपको इस योजना से जुड़े सभी महत्वपूर्ण बिंदुओं के बारे में बताया।  हमें पूरी उम्मीद है कि यह जानकारी आपके लिए भी उपयोगी साबित होगी ।इसी तरह की जानकारी पाने के लिए आप हमारे साथ बने रहे। बहुत बहुत धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *